दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

इस सर्दी को ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतरीन

खानपान में जरा सी सावधानी बरतने से आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ सभी तरह के जायकों का भी आनंद ले पाएंगे. इस सर्दी आपकी बेहतर पाचन तंत्र के लिए पेश है कुछ विशेष टिप्स.

By

Published : Nov 15, 2020, 10:01 AM IST

Catering for the winter season
सर्दी के मौसम के लिए खानपान

सर्दी के मौसम में हमारी रसोई भरवा, पराठे और पूरी की महक से महकती रहती है. वैसे भी सर्दी के मौसम को खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन मौसम माना गया है. इस मौसम में हमारी पाचन क्षमता और भूख दोनों बढ़ जाती है. लेकिन कई बार खानपान में असावधानी हमारे शरीर पर भारी भी पड़ सकती है. कैसा हो सर्दी के मौसम में हमारा खान-पान. इस बारे में टीटीडी, एसएसवी आयुर्वेदिक कॉलेज, तिरुपति के द्रव्यगुण विभाग के प्रवक्ता डॉक्टर बुलूसू सीताराम ने ETV भारत सुखीभवा की टीम से बात करते हुए कुछ टिप्स दिए हैं.

ज्यादा मात्रा में पोषक भोजन का सेवन करें

डॉक्टर सीताराम बताते हैं की गर्मी तथा बरसात के मौसम की अपेक्षा सर्दी के मौसम में हमारा पाचन तंत्र बहुत मजबूत हो जाता है. इस समय हमारी थाली में भरवा परांठे, पूरी जैसे तले भुने भोजन की संख्या ज्यादा बढ़ जाती है, जो सरलता से पच भी जाती है. सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और फैट की आवश्यकता होती है. इसलिए हमारे भोजन में 30 प्रतिशत प्रोटीन, 30 प्रतिशत वसा और 30 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्स होना जरूरी है. सर्दी के मौसम में कुछ भी खाया और पचाया जा सकता है. बशर्ते खाना सही समय पर खाया गया हो. खाने में अनुशासन हर मौसम में जरूरी है. सर्दियों में कोशिश करनी चाहिए कि रात 8 बजे से पहले आप अपना रात्रि का भोजन ग्रहण कर लें.

व्रत करने से बचें

सर्दी के मौसम में हमारा पाचन तंत्र बहुत सक्रिय होता है. इसलिए जहां तक संभव हो, व्रत ऐसी अवस्था जहां 12 घंटे तक शरीर में किसी प्रकार का कोई भोजन ना जाए, से बचना चाहिए. ऐसी अवस्था में व्यक्ति को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस मौसम में दिन में हमेशा भारी भोजन खाएं तथा शाम के समय हल्का तथा सुपाच्य भोजन.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिये

सर्दी के मौसम में हम आम तौर पर कम पानी पीना शुरू कर देते हैं, जो कि हमारे पाचन तंत्र और स्वास्थ्य दोनों के लिए सही नहीं है. हमारे शरीर से बहुत सा पानी पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. ऐसे में शरीर में पानी की कमी के चलते शरीर में पसीना आने में समस्याएं हो सकती हैं. वहीं लोगों को डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिया जाए. यदि आपको प्यास नहीं लगी है, तो भी नियमित अंतराल पर पानी पीते रहे. सर्दी के मौसम में हल्का गर्म या गुनगुना पानी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर माना जाता है.

गर्म खाना तथा गर्म पेय पदार्थ ग्रहण करें

सर्दी के मौसम में कॉमन कोल्ड कैसी समस्याओं के चलते हमारे फेफड़ों में संक्रमण का खतरा बना रहता है. इसलिए जरूरी है कि हमेशा गर्म खाना तथा गर्म ही पेय पदार्थ ग्रहण किया जाएं. ऐसे मौसम में जरूरी है कि अपने खाने में नियमित तौर पर सोठ और हल्दी के दूध को शामिल किया जाए. साथ ही खाने में गर्म मसालों की मात्रा बढ़ाई जाए.

मांसाहारी भोजन

क्योंकि सर्दियों में हमारी पाचन क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाती है, तो हम नियमित तौर पर अपनी खुराक में मांसाहार भोजन को भी शामिल कर सकते हैं, बशर्ते वह अच्छे से पका हो. क्योंकि शरीर शरीर में सर्दी के मौसम में प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए ताजे पानी वाली मछली को भी आहार में नियमित तौर पर शामिल किया जा सकता है. लेकिन जहां तक संभव हो, समुद्री पानी वाली मछली के सेवन से इस मौसम में बचना चाहिए.

जड़ वाली सब्जियां

सर्दी के मौसम में आलू, प्याज, चुकंदर, लहसुन और सूरन जैसी गर्म तासीर वाली जड़ वाली सब्जियों का सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है. इनका सेवन ना सिर्फ पाचन तंत्र के लिए, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है.

डॉक्टर सीताराम बताते हैं की सर्दी के मौसम में लंबी रातों, छोटे दिन, मौसम में बदलाव और अलग-अलग कारणों के चलते कई बार आमजन मासिक समस्याओं का भी सामना करते हैं. इस परिस्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को अनुशासित करें, समय पर भोजन ग्रहण करें. इसके अलावा मेडिटेशन भी तनाव को दूर करने में सहायता करता है.

इसके अलावा सर्दी के प्रभाव से बचने के लिए हमेशा अपनी नाक, कान और गर्दन को ढक कर रखें. ठंडे भोजन तथा ठंडे पेय पदार्थों के सेवन से बचें तथा स्वयं को गर्म रखने का प्रयास करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details