दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

COVID 19 - Diabetes : मधुमेह-कोरोना के आपसी संबंधों पर कनाडा की यूनिवर्सिटी के नए दावे

निष्कर्षो से पता चला है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मधुमेह होने की संभावना अधिक है. जो लोग गंभीर कोविड से पीड़ित थे और अस्पताल में भर्ती थे, उनमें मधुमेह की संभावना उन लोगों से दोगुनी थी, जो संक्रमित नहीं हुए. Covid causes diabetes .

By

Published : Apr 20, 2023, 10:13 AM IST

Corona And Diabetes
मधुमेह - कोरोना

टोरंटो : जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित निष्कर्षो से पता चला है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मधुमेह होने की संभावना अधिक है. जो लोग गंभीर कोविड से पीड़ित थे और अस्पताल में भर्ती थे, उनमें मधुमेह की संभावना उन लोगों से दोगुनी थी, जो संक्रमित नहीं हुए.लगभग 3 से 5 प्रतिशत मामलों में पाया गया है कि मधुमेह की शुरूआत कोविड-19 के कारण होती है. दुनिया में 20 में से एक व्यक्ति मधुमेह का रोगी है. एक अध्ययन से यह खुलासा हुआ है.

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि सार्स-सीओवी-2 संक्रमण मधुमेह से जुड़ा हुआ है, यह दिखाता है कि इन संक्रमणों ने मधुमेह के जोखिम को बढ़ाने में योगदान दिया है. यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर नवीद जंजुआ ने कहा, निष्कर्ष से पता चलता है कि कोविड-19 संक्रमण पोस्टएक्यूट चरण में ब्लड ग्लूकोज को विनियमित करने में शामिल अंग प्रणालियों में परिणामों से जुड़ा हो सकता है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को गहन देखभाल में भर्ती कराया गया था, उनमें मधुमेह होने की संभावना तीन गुना ज्यादा थी. जंजुआ ने कहा, कोविड-19 से संक्रमित लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि मधुमेह के मरीज एक बहुत बड़े जनसंख्या स्तर में जा सकते हैं, जो स्वास्थ्य सेवा पर असर डाल सकता है. अध्ययन के लिए, टीम ने 629,935 लोगों के रिकॉर्ड की जांच की, जिन्होंने कोविड के लिए PCR Test लिया था. परिणामों से पता चला कि जिन वयस्कों का वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया उनमें एक वर्ष के भीतर मधुमेह होने की संभावना 17 प्रतिशत अधिक थी. Covid causes diabetes .

(आईएएनएस)

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण की 3 लहरों का अंदेशा : स्वास्थ्य अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details