दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

चुकंदर का सेवन, बनाएगा आपको सेहतमंद

चुकंदर शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करता है, यह स्वास्थ्य के साथ- साथ सौंदर्य का भी बेहतरीन स्रोत है. चुकंदर में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और एंटी ऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है. ये विभिन्न रोगों को दूर करता है.

By

Published : Jul 10, 2020, 3:36 PM IST

Updated : Jul 11, 2020, 9:43 AM IST

Make health with beetroot
चुकंदर से बनाएं सेहत

बदलते जीवन शैली के साथ हमारे खानपान में भी बदलाव हुआ है. बाहरी या प्रोसेस्ड खाना खाने के कारण हमारे शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम, पोषक तत्व के अभाव के साथ ही खून की कमी भी पाई गई है. गहरे लाल रंग का चुकंदर दिखने में शलगम की तरह होता है. इसका उपयोग ज्यादातर सलाद और जूस के रूप में किया जाता है. ये खून की कमी को पूरा करने के साथ खून में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करता है.

चुकंदर में सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयोडीन, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी पाया जाता है. इसमें सबसे अधिक मात्रा में आयरन होता है, साथ ही एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है. ये सहन-शक्ति बढ़ाने, मांसपेशियों को मजबूत करने, उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने आदि में सहायक होता है. इसके साथ ये अन्य कई बीमारियों से लड़ने में और स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मदद करता है. तो चलिए सुपरफूड चुकंदर के बारे में विस्तार से जानते है.

चुकंदर के फायदे

1.मधुमेह: चुकंदर के जूस का सेवन करने से मधुमेह की समस्या कम होती है. ये रक्त शर्करा को संतुलित करता है. भोजन के बाद चुकंदर खाने से मधुमेह के रोगियों को काफी फायदा होता हैं ।

2.उच्च रक्तचाप: चुकंदर में मौजूद सोडियम और कम वसा उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. ये आपके धमनियों में रक्त के दबाव को सामान्य करता है. जिससे उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

3.एनीमिया: एनीमिया दूर करने के लिए सब्जियों में सबसे अधिक फायदेमंद होता है चुकंदर. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद आयरन एनीमिया से लड़ने में मदद करता है. इसके साथ ही एनीमिया से होने वाली थकान और कमजोरी को भी ठीक करता हैं.

4.पाचन: शरीर में पोषण को बरकरार रखने के लिए पाचन क्रिया सही होना चाहिए. चुकंदर में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया में मदद कर इसे मजबूत बनाता है. इसके साथ ही रक्त संबंधी समस्या को भी ठीक करता है.

5.दांत और हड्डी: कैल्शियम की कमी से दांत और हड्डियां कमजोर हो जाती है. चुकन्दर में पाया जाने वाला कैल्शियम इस तकलीफ को दूर करता हैं

6.हृदय रोग: चुकंदर में भारी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाये जाते है, जो हृदय रोगों और हृदयघात से बचाता है. इसके साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण स्ट्रेस और सूजन को कम करता है.

7.कैंसर: चुकंदर में अनेक गुण पाये जाते है, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में सहायक होता है. खासकर फेफड़े और त्वचा के कैंसर को शरीर में बढ़ने से रोकता है. वहीं खून के कैंसर की आशंका को कम करने के लिए भी बेहद लाभदायक है.

8.त्वचा: एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां और रूखापन आ जाता है. बढ़ती उम्र को रोकने के लिए चुकंदर का जूस पियें. इसमें एंटी-एजिंग गुण होने के कारण ये आपकी त्वचा को कोमल और हाइड्रेट रखेगा.

कैसे करें सेवन

  • सलाद: चुकंदर को ज्यादातर सलाद के रूप में सेवन किया जाता है. कच्चा चुकंदर आपके शरीर को अधिक लाभ पहुंचायेगा.
  • जूस: चुकंदर को गाजर के साथ पीसकर जूस बनाकर पीने से पाचन या अन्य पेट संबंधी रोग जल्दी दूर होंगे.
  • सब्जी: इसे सब्जी बनाकर भी खाया जाता है.
Last Updated : Jul 11, 2020, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details