दिल्ली

delhi

Cancer Drugs For Malaria : अध्ययन में खुलासा, कैंसर की दवा से संभव हुआ मलेरिया का इलाज

By

Published : Jun 25, 2023, 7:25 AM IST

हर साल दुनिया भर में 6 लाख लोग मलेरिया से मरते हैं. 1990 के दशक में इसके इलाज के लिए खोजी गई दवा का प्रभाव काफी कम हो चुका है. वहीं वैज्ञानिकों ने ताजा अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि मलेरिया के इलाज में कैंसर की दवा कारगर है. पढ़ें पूरी खबर..

Cancer Drugs For Malaria
कैंसर की दवा से संभव मलेरिया का इलाज

फ्लोरिडा :मलेरिया बीमारी मौजूदा दवाओं के प्रति प्रतिरोधी होती जा रही है. यूसीएफ शोधकर्ताओं का एक समूह नए, जीवन रक्षक मलेरिया उपचार के विकास में तेजी लाने के लिए कैंसर फार्मास्यूटिकल्स का उपयोग करने का प्रयास कर रहा है. अध्ययन के निष्कर्ष एसीएस संक्रामक रोग पत्रिका में प्रकाशित हुए थे.

मलेरिया, दुनिया की सबसे आम संक्रामक बीमारियों में से एक, प्लास्मोडियम प्रजाति के परजीवियों के कारण होने वाली संभावित घातक स्थिति है. यह संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलती है. इससे हर साल 600,000 से अधिक लोग मारते हैं. उप-सहारा अफ्रीका में ज्यादातर मौतें होती हैं. इनमें से लगभग 80 प्रतिशत मौतों में पांच साल से कम उम्र के बच्चे शामिल हैं. शोध से जुड़े वैज्ञानिक चक्रवर्ती कहते हैं, 'समय के साथ, मलेरिया परजीवी का आनुवंशिक उत्परिवर्तन इसे मौजूदा दवाओं के प्रति प्रतिरोधी बना देता है.'

'विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि मलेरिया परजीवी तेजी से मलेरिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वर्तमान चिकित्सा के प्रति प्रतिरोधी होते जा रहे हैं, जिसे 1990 के दशक में खोजा गया था. इसलिए, मलेरिया के लिए नई और अधिक प्रभावी दवाएं लंबे समय से लंबित हैं क्योंकि लगभग 30 साल बीत चुके हैं. बाजार में मलेरिया के खिलाफ यौगिकों की एक नई श्रेणी मौजूद है.'

चक्रवर्ती ने बताया, लेकिन दवा की खोज में वर्षों, यहां तक कि दशकों का समय भी लग सकता है, क्योंकि प्रभावकारिता और सुरक्षा के लिए यौगिकों को परीक्षण के कई चरणों से गुजरना पड़ता है.

चक्रवर्ती ने कहा, 'नए उपचार विकल्पों की खोज में तेजी लाने का एक तरीका मौजूदा दवाओं का उपयोग करना है जो पहले से ही खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित हैं.' 'इसे पिग्गीबैक दृष्टिकोण अपनाना कहा जाता है, बाजार में पहले से मौजूद मौजूदा दवाओं को देखकर यह देखना कि उनमें मलेरिया-रोधी गुण हैं या नहीं. इससे दवा की खोज के शुरुआती चरणों को छोटा करने में मदद मिलेगी जो आमतौर पर काफी समय लेने वाली होती है.'

नई दवाओं की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए, टीम ने मलेरिया के लिए दवा चिकित्सा के त्वरित मार्ग के लिए प्रोटीन काइनेज अवरोधकों - मूल रूप से कैंसर के इलाज के लिए विकसित की गई दवाओं - का पुन: उपयोग करने का निर्णय लिया. प्रोटीन किनेसेस एंजाइम होते हैं जो शरीर में प्रोटीन को नियंत्रित करते हैं और फार्मास्युटिकल उद्योग द्वारा कैंसर और अन्य रोग उपचारों के लिए भारी रूप से लक्षित होते हैं प्रोटीन किनेसेस मलेरिया परजीवी के जीवन चक्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और इस तरह दवा के लिए अच्छे लक्ष्य बनते हैं.

अध्ययन के एक भाग के रूप में, चक्रवर्ती की देखरेख में काम कर रही पीएचडी उम्मीदवार मोनिका बोहमर ने उन अवरोधकों की पहचान करने के लिए कैंसर-विरोधी प्रोटीन काइनेज अवरोधकों की एक श्रृंखला का परीक्षण किया, जो मानव पोलो-जैसे किनेज़ को लक्षित करने के लिए जाने जाते हैं, एक प्रकार का प्रोटीन काइनेज जो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मनुष्य में कोशिका विभाजन में. उन्होंने पाया कि अवरोधकों के एक समूह, विशेष रूप से बीआई-2536, एक ज्ञात मानव पोलो-जैसे किनेज 1 अवरोधक, ने मजबूत मलेरिया-रोधी गुणों का प्रदर्शन किया.

बोहमर कहते हैं, 'जबकि मलेरिया परजीवी प्लास्मोडियम में पोलो-जैसे किनेसेस नहीं होते हैं, प्रोटीन किनेज अवरोधकों ने एनईके नामक प्रोटीन के एक अन्य परिवार को लक्षित किया, जो कोशिका विभाजन को भी नियंत्रित करता है.' 'उन्होंने अन्य तनाव-प्रतिक्रिया मार्गों को भी लक्षित किया जिससे परजीवी को मारने में मदद मिली.

उन्होंने कहा कि भविष्य के अध्ययन परजीवी में इन एनईके प्रोटीन के कार्यों का पता लगाएंगे. चक्रवर्ती ने कहा, 'कुल मिलाकर, यह अध्ययन मलेरिया के उपचार के लिए प्रोटीन काइनेज अवरोधकों के पुन: उपयोग की क्षमता के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जबकि अतिरिक्त लक्ष्यों की पहचान करने और इन अवरोधकों की प्रभावकारिता को अनुकूलित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता पर भी जोर देता है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details