दिल्ली

delhi

Health Services : इन अस्पतालों में जल्द शुरू होंगे आयुर्वेद-होम्योपैथी में इलाज, OPD - IPD की होगी व्यवस्था

By

Published : Apr 27, 2023, 10:52 AM IST

Updated : Apr 28, 2023, 6:33 AM IST

Minister Mahendra Munjapara ने विश्व योग दिवस 21 जून के लिए आयोजित हो रहे 100 दिवसीय कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया में आयुर्वेद उपचार की मांग बढ़ रही है. Ayurveda treatment in AIIMS . Ayurveda Homeopathy OPD .

Ayurveda treatment in AIIMS . Ayurveda OPD . Homeopathy OPD Ayurveda ipd
आयुर्वेद और होम्योपैथी की ओपीडी और आईपीडी सेवाएं

जयपुर/नई दिल्ली: केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने देश भर में संचालित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आयुर्वेद और होम्योपैथी की ओपीडी और आईपीडी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री महेंद्र मुंजापारा ने बुधवार को यह जानकारी दी. मंत्री ने विश्व योग दिवस ( 21 जून ) के लिए आयोजित हो रहे 100 दिवसीय कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया में आयुर्वेद उपचार की मांग बढ़ रही है.

एम्स में आयुर्वेद होम्योपैथी ओपीडी आईपीडी सेवाएं

Ayurveda , Homeopathy के इलाज को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की PM Narendra Modi के नेतृत्व वाली सरकार ने एक अलग मंत्रालय बनाया है जिसके लिए अलग बजट आवंटित किया गया है. सरकार ने अब निर्णय लिया है कि एम्स सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी अस्पतालों में एलोपैथी के साथ-साथ मरीजों को आयुर्वेद और होम्योपैथी इलाज कराने का विकल्प भी दिया जाएगा.

एम्स में आयुर्वेद होम्योपैथी ओपीडी आईपीडी सेवाएं

महेंद्र मुंजापारा ने कहा- इसके लिए हमने जल्द ही देश के सभी एम्स में आयुर्वेद और होम्योपैथी की ओपीडी और आईपीडी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है. Mahendra Munjapara Union Minister of State for AYUSH ने यह भी बताया कि World Yoga Day June 21 के 100 दिवसीय कार्यक्रम के तहत देशभर के विभिन्न राज्यों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. 100वें दिन दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जबकि असम के डिब्रूगढ़ में 75वां दिन होगा.

50वें दिन के उपलक्ष्य में 5 मई को जयपुर में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें 20 हजार लोग एक साथ योग करते नजर आएंगे. इस कार्यक्रम में राजस्थान के सभी सांसद और केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे. मध्य प्रदेश के उज्जैन में 21 June को World Yoga Day मनाया जाएगा, जिसमें Prime Minister Narendra Modi हिस्सा लेंगे. Ayurveda Homeopathy IPD . Ayurveda OPD . Homeopathy OPD

MBBS - Ayurvedic Doctor :सुप्रीम कोर्ट ने बताया आयुर्वेद और MBBS डॉक्टर के बीच का फर्क

Last Updated : Apr 28, 2023, 6:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details