दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

अपने घर पर लगाए ये 4 हवा शुद्ध करने वाले पौधे

भाग दौड़ वाली जीवन शैली में लोग प्रदूषण और कई तरह के विषाक्त पदार्थों का सामना करते है. वहीं महामारी के बीच खुले में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में आप अपने घर पर ही कुछ खास पौधों को लगाकर वातावरण को ताजा और सुखद बना सकते हैं.

By

Published : Oct 27, 2020, 4:03 PM IST

Updated : Oct 28, 2020, 10:26 AM IST

air purifying plants
हवा शुद्ध करने वाले पौधे

शहरों में रहने वाले लोग प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों के सीधे संपर्क में आते है. हवाओं में उड़ने वाले धूल, मिट्टी, बैक्टीरिया और संक्रमण हमारे जीवन की गुणवत्ता को कम करते है और हमें बीमार बनाते हैं. घर पर पौधे लगाने से वातावरण स्वच्छ और सकारात्मक बना रहता है. खास तौर पर कोरोना महामारी के बाद 'न्यू नॉर्मल' के दौर में ये जरूरी हो गया है, क्योंकि अब लोग अपना अधिक समय घर पर बिता रहें है. पार्क या अन्य सार्वजनिक जगहों पर जाना असुरक्षित हो जाने से घर पर ही खुशनुमा वातावरण का निर्माण कर शुद्ध हवाओं में खुल कर सांस ली जा सकती हैं.

इसके लिए खास 4 पौधों की सूची तैयार की गई है, जो प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों को दूर कर शुद्ध हवाओं का संचार करते हैं.

पीस लिली

पीस लिली : यह सामान्य तौर पर लोगों के घरों में मिलने वाला पौधा है, जो सबसे अधिक मात्रा में विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करता है. यह बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड, अमोनिया और जाइलीन जैसे प्रदूषकों को फिल्टर करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और सफेद रक्त कोशिकाओं के नुकसान के लिए जाने जाते हैं. पीस लिली को नम मिट्टी के साथ कम से मध्यम धूप में रखा जाना चाहिए. आपके लिए यह अच्छा विकल्प नहीं हैं अगर आपके घर पर पालतू कुत्ते और बिल्लियां है.

एलोवेरा

एलोवेरा :यह भी एक सामान्य पौधा है, जो अधिकांश घरों में पाया जाता है. अपने औषधीय और चिकित्सा प्रकृति के कारण यह सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला पौधा है. एक औषधीय एजेंट के अलावा इसका उपयोग त्वचा और सिर की त्वचा पर किया जा सकता है, यह बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड जैसे प्रदूषकों को भी फिल्टर करता है.

मनी प्लांट

मनी प्लांट : मनी प्लांट के नाम से जाना जाने वाला यह पौधा घर में धन और समृद्धि लाने के लिए मशहूर है. यह एक लता है जो जल्दी से नहीं मरती है, लेकिन इसे नियमित रूप से पानी और मध्यम धूप की आवश्यकता होती है. कुल मिलाकर यह एक कम रख-रखाव वाला पौधा है, जो उस जगह की सुंदरता में इजाफा करता है, जहां आप इसे रखते हैं. यह हवा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को कम करता है और पर्यावरण को ताजा और सुखद बनाए रखता है. इसके साथ ही आप इसे अपने घर की सजावट की तरह इस्तेमाल कर सकते है.

नाग पौधा

नाग पौधा (स्नेक प्लांट) :अपने नाम की तरह यह पौधा सीधा बढ़ता है. इसमें सांप की तरह हल्के सफेद रंग की धारें बनी होती है. इस पौधे को अधिक रख-रखाव की जरूरत नहीं पड़ती. यह कम धूप में बढ़ सकता है और नियमित रूप से पानी की आवश्यकता नहीं होती है. इसके लिए सलाह दी जाती है कि इसे पानी में ना डालें या इसे सीधे धूप और गर्म क्षेत्रों में ना रखें. यह कुत्तों और बिल्लियों के लिए भी विषाक्त है. यदि आप इसे अपने स्नान घर में रखते है, तो यह अनचाही बदबू से राहत दिला सकती है.

Last Updated : Oct 28, 2020, 10:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details