दिल्ली

delhi

सदर बाजार में महाशिवरात्रि से एक दिन पहले हुआ शिव विवाह

By

Published : Feb 17, 2023, 9:24 PM IST

दिल्ली के सदर बाजार में महाशिवरात्रि के पावन पर्व से एक दिन पहले शिव विवाह का आयोजन किया गया. इस विवाह को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे और धूम-धाम से इसका आयोजन हुआ.

सदर बाजार में हुआ शिव विवाह
सदर बाजार में हुआ शिव विवाह

सदर बाजार में हुआ शिव विवाह

नई दिल्ली: शिवरात्रि के पर्व को हिंदू धर्म मे बड़ा ही मुख्य माना जाता है और शिवरात्रि से एक दिन पहले शिव विवाह कराया जाता है. वहीं आज दिल्ली के सदर बाजार में भगवान शिव का विवाह कराया गया. भगवान शिव की बारात की इस झांकी को देखने हजारो लोग उमड़ पढ़े. भगवान शिव नदी बैल की सवारी करके और भूतो की बारात लेकर माता पार्वती से व्याह करने पहुंचे.

इस बारात में हजारों लोग बाराती बने. इस बारात में दिल्ली सदर बाजार के व्यपारियों ने भी भाग लिया और सभी धर्मों के लोग इस बारात में शामिल हुए. इस बारात को हर साल इसी प्रकार धूमधाम से मनाते हैं और भगवान शिव और पार्वती जी से प्रथना करते हैं कि अपनी कृपा ऐसे ही बनाए रखना.

फूलचंद मंदिर के प्रधान नारायण गुप्ता ने बताया कि पिछले 25 सालों से हम महाशिवरात्रि के एक दिन पहले हम शिव जी की बारात निकलते हैं. इस शिव बारात में आसपास के इलाकों के लोगों के साथ व्यापारी वर्ग भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. इसमें हर धर्म के लोग शामिल होते हैं और एकता का संदेश देते हैं.

इसे भी पढ़ें:Rescue Operation Turkey: जूली ने संकेत दिया इमारत में बच्ची जिंदा है, 6 साल की बैरन को मिली नई जिंदगी

बता दें, शनिवार 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा, प्रतीक वर्ष फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को Mahashivratri 2023 का पर्व मनाया जाता है. इस बार ये तिथि कल 18 फरवरी शनिवार को है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा विशेष रूप से की जाती है. साथ ही उपवास-रात्रि जागरण आदि के माध्यमों से भी भगवान शिव को प्रसन्न करने का प्रयास भक्तजन करते हैं. इस दिन लोग घरों-मंदिरों में कीर्तन-भजन करके शिव-आराधना करते हैं.

इसे भी पढ़ें:केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से राहत, "खुदा उन्हें माफ़ नहीं करेगा" वाले बयान की कार्यवाही पर लगी रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details