दिल्ली

delhi

QR Code Ticket in Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में शुरू हुई क्यूआर कोड पेपर टिकट सुविधा, इन बातों का रखना होगा ध्यान

By

Published : May 8, 2023, 7:49 PM IST

राजधानी में मेट्रों से सफर करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. दरअसल दिल्ली मेट्रो में अब क्यूआर कोड पेपर टिकट सुविधा शुरू कर दी गई है. इससे अब यात्रियों को लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिल जाएगा. हालांकि यात्रियों को कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा.

QR code paper ticket facility started
QR code paper ticket facility started

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नई तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देती रहती है. इसी क्रम में सोमवार से दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग सुविधा की शुरुआत की गई है. यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के सभी रूट पर यात्रा के लिए शुरू की गई है.

इस सुविधा के शुरू होने से अब लोग टोकन के अलावा क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट का उपयोग कर सकेंगे. इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने अपने एएफसी यानी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट और टोकन कस्टमर केयर काउंटर को क्यूआर आधारित पेपर टिकटों को सपोर्ट करने के लिए अपग्रेड किया गया है. साथ ही इस महीने के अंत तक मोबाइल आधारित क्यूआर कोड टिकट को भी शुरू कर दिया जाएगा, जिससे यात्रियों का सफर और भी अधिक आसान हो सके.

इस सेवा के शुरू होने से यात्रियों का समय बचेगा, साथ ही अलग-अलग काउंटर पर उन्हें टिकटों को खरीदने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. दिल्ली मेट्रो की तरफ से यह बताया गया है कि किस तरह से क्यूआर कोड टिकट का उपयोग किया जाए. दिल्ली मेट्रो से मिली जानकारी के अनुसार, यात्री केवल उसी स्टेशन से प्रवेश कर सकेंगे जहां से क्यूआर आधारित पेपर टिकट खरीदा गया है. इस टिकट को जारी करने वाले स्टेशन के अलावा अन्य स्टेशनों से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. हालांकि रेवेन्यू सर्विस फेल होने की स्थिति में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एएफसी गेट्स पर इंसीडेंट फेयर मोड लागू करके क्यूआर आधारित पेपर टिकट को नियमानुसार एडजस्ट किया जा सकेगा.

इतना ही नहीं, यात्री क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी होने के 60 मिनट के भीतर ही मेट्रो में प्रवेश कर सकेंगे. यदि कोई यात्री क्यूआर आधारित पेपर टिकट के जारी होने के समय से 60 मिनट के भीतर क्यूआर आधारित पेपर टिकट के माध्यम से प्रवेश नहीं करता है तो वह टिकट अमान्य हो जाएगा. इसके बाद न तो यात्री को स्टेशन में प्रवेश मिलेगा और न ही कोई रिफंड ही मिलेगा. क्यूआर आधारित पेपर टिकट एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन जाने के लिए ही जारी किया जाएगा. यदि कोई यात्री बीच के स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है तो इसके लिए कस्टमर केयर ऑपरेटर द्वारा यात्री को मुफ्त निकास टिकट जारी किया जाएगा और पुराने क्यूआर टिकट को जमा कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-Delhi Metro Viral Video: दिल्ली मेट्रो में लगे जय श्री राम के नारे, वायरल वीडियो पर DMRC ने कही ये बात

वहीं यदि कोई यात्री गंतव्य स्टेशन से किसी आगे के स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है तो क्यूआर आधारित पेपर टिकट के उपयोग से एएफसी गेट नहीं खुलेगा. इसके लिए यात्री को टिकट की राशि कस्टमर केयर ऑफिस में जमा करानी होगी, जिसके बाद कस्टमर केयर से जारी टिकट से यात्री बाहर निकल सकता है. इसके अलावा कोई भी फोन इमेज, क्यूआर आधारित पेपर टिकट की कॉपी और ऐसी इमेज वाले यात्रियों को टिकट के बिना माना जाएगा और डीएमआरसी के मौजूदा बिजनेस रूल्स के अनुसार उनपर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-दिल्ली मेट्रो में लड़की ने पंजाबी गाने पर किया धमाकेदार डांस, लोगों ने कहा- ये मेट्रो ही बंद करवाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details