दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए रिजर्व हुआ पंजाबी बाग श्मशान घाट

दिल्ली में कोरोना वायरस और मृतकों की संख्या में इजाफा होने पर एमसीडी ने पंजाबी बाग श्मशान घाट को अब सिर्फ कोरोना के मृतकों की डेड बॉडी जलाने के लिए आरक्षित कर दिया है. जबकि अब तक दोनो डेड बॉडी का दाह संस्कार किया जाता था.

By

Published : Jun 9, 2020, 6:17 PM IST

MCD reserved Punjabi Bagh crematorium to burn dead body of corona dead
एमसीडी ने पंजाबी बाग श्मशान घाट को कोरोना मृतकों की डेड बॉडी जलाने के लिए किया आरक्षित

नई दिल्ली: राजधानी के पंजाबी बाग व आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को किसी की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए दूर जाना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि साउथ एमसीडी ने पंजाबी बाग श्मशान घाट को सिर्फ कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए रिजर्व कर दिया है.

पंजाबी बाग श्मशान घाट

एमसीडी ने लोगों से की अपील

इस संबंध में एमसीडी ने एक सर्कुलर भी जारी किया है. जिसमें लोगों से कहा गया है कि वो सामान्य डेड बॉडी का अंतिम संस्कार के लिये पंजाबी बाग श्मशान घाट पर ना जाकर दूसरे श्मशान घाट पर जाएं.

बनाये गये 75 प्लेटफार्म

पंजाबी बाग श्मशान में मृतकों को लकड़ी से जलाने के लिए 71 प्लेटफार्म बनाए गए हैं. साथ ही यहां 4 सीएनजी प्लेटफार्म बनाए गए हैं. कुल मिलाकर 75 प्लेटफॉर्म अंतिम संस्कार के लिए है. जहां रोजाना शव का अंतिम संस्कार होता है.

पहले सभी को थी इजाज़त

बीच-बीच मे यह बात उठी थी कि एक श्मशान घाट पर दोनों तरह की डेड बॉडी का दाह संस्कार नहीं होना चाहिए. इसलिए एमसीडी ने फिर इस श्मशान घाट पर सिर्फ कोविड मृतकों की डेड बॉडी जलाने का आदेश जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details