दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ग्रुप हाउसिंग सोसाइटीज के प्रॉपर्टी टैक्स में मिलने वाली छूट हुई खत्म, लोग हुए परेशान

एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद लोगों को स्थानीय सुविधाएं बढ़ने की उम्मीद थी. लेकिन ग्रुप हाउसिंग सोसाइटीज को प्रॉपर्टी टैक्स में मिलने वाली 30 फीसदी छूट को खत्म कर दिया गया है, जिससे सोसाइटी के लोगों में नाराजगी है.

By

Published : Aug 5, 2023, 5:15 PM IST

Property tax exemption for group housing societies
Property tax exemption for group housing societies

छूट खत्म होने पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली:दिल्ली की ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को शुरू से मिलने वाली प्रॉपर्टी टैक्स में 30 फीसदी छूट को आम आदमी पार्टी के दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में आने के बाद खत्म कर दिया गया. इसपर सोसाइटी के लोग सवाल उठा रहे हैं. लोगों का कहना है सोसाइटी में सुविधाएं शुरू किए बिना टैक्स में छूट को खत्म करना बिल्कुल गलत है.

यहं रहने वाले लोगों ने कहा कि जब यह सोसाइटी बनी थी तब हमें हाउस टैक्स में 30 फीसदी की छूट मिलती थी. यह छूट हमें एमसीडी या दिल्ली सरकार से कोई सुविधा न मिलने के चलते मिलती थी. जब एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो लगा कि अब हमें सुविधाएं मिलेंगी, लेकिन प्रॉपर्टी टैक्स भरने पर पता चला कि जो 30 फीसदी छूट मिलती थी उसे बंद कर दिया गया है. दूसरी तरफ यहां के पंप हाउस, गार्ड रूम और पार्किंग पर अलग से टैक्स लगा दिया गया है. मजे की बात तो यह है कि एमसीडी की तरफ से इस बारे में कोई नोटिफिकेशन भी नहीं जारी किया गया.

लोगों ने कहा कि डीडीए कॉलोनी एवं प्राइवेट कॉलोनियों में कॉमन एरिया का टैक्स नहीं लिया जाता है. आखिर ग्रुप हाउसिंग सोसाइटीज के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है. हमलोग स्ट्रीट लाइट, सफाई, माली, पार्क की मेंटेनेंस आदि का खर्च सोसाइटी के लोग उठाते थे, जिसपर साल का करीब पांच से छह लाख रुपये खर्च आता है.

यह भी पढ़ें-एमसीडी कर्मचारियों के वेतन को लेकर AAP और बीजेपी के बीच ट्विटर वार, दोनों पक्षों ने लगाए आरोप

उन्होंने कहा, यह छूट बीजेपी के एमसीडी में रहते हुए शुरू की गई थी, लेकिन आम आदमी पार्टी ने एमसीडी में आने के बाद इसे खत्म कर दिया. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. लोगों ने यह भी कहा कि केजरीवाल सरकार जब मर्जी टैक्स लगा दे रही है. सोसाइटी में फ्लैट अलॉट हुए तो हमें कहा गया था कि मेंटेनेंस का काम सोसाइटी ही कराएगी. अब हमें सुविधाएं भी नहीं दी जा रही और टैक्स की छूट को भी खत्म कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें-मेयर शैली ओबरॉय के दावों की यूनियन नेताओं ने खोली पोल, कहा- नहीं मिली अब तक सैलरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details