दिल्ली

delhi

राजधानी के अलग-अलग इलाकों में करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन

By

Published : Oct 24, 2021, 10:07 PM IST

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जनकपुरी में MCD के पूर्व मेयर और ब्लॉक रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने सामूहिक कार्यक्रम किया. वहीं साउथ दिल्ली के मालवीय नगर में अनमोल सहारा संस्थान और वन स्टॉप सोल्यूशन की ओर से आयोजन किया गया. इसके अलावा द्वारका के डाबड़ी इलाके में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन
करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली:करवा चौथ पर जनकपुरी इलाके में साउथ MCD के पूर्व मेयर और नेता सदन नरेंद्र चावला और A2 ब्लॉक रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से सामूहिक आयोजन किया गया. इस आयोजन में शामिल हुई महिलाओं में गजब का उत्साह था.

कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल में सभी त्योहारों पर इसका असर देखने को मिला और सुहागिनों का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ का व्रत भी पिछले साल इसी कोरोना के कारण सामूहिक आयोजन नहीं हो पाया था, लेकिन इस बार हालात सुधरने के बाद जनकपुरी में इसका आयोजन किया गया. यहां A2 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से पार्क में आयोजन किया गया. इस पूजा में साउथ MCD के पूर्व मेयर नरेंद्र चावला अपनी पत्नी के साथ पहुंचे.

जनकपुरी इलाके में करवा चौथ कार्यक्रम

अलग-अलग ग्रुप्स में बैठकर करवा चौथ की पूजा, थाली बटावन और कथा सुनने की बेहतर व्यवस्था की गई थी. हालांकि इस बीच मौसम में बदलाव की वजह से बीच बारिश भी आ रही थी. एसोसिएशन की ओर से चांद देखने के लिए छन्नी की भी व्यवस्था की गई थी. वहीं चाय और कोल्डड्रिंक की व्यवस्था भी इन सुहागिनों और उनके परिवार वालों के लिए की गई थी.

करवा चौथ कार्यक्रम में शामिल हुईं महिलाएं


ये भी पढ़ें-सूना पड़ा है कनॉट प्लेस का मेहंदी बाजार, करवा चौथ पर यहां दूर-दूर से आती हैं महिलाएं

साउथ दिल्ली में भी करवा चौथ पर कार्यक्रम
साउथ दिल्ली के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के गौतम नगर स्थित निकुंज हाउस में आज करवा चौथ को लेकर अनमोल सहारा संस्थान वन स्टॉप सॉल्यूशन, साउथ डीएम ऑफिस की तरफ से महिलाओं के लिए प्रोग्राम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में महिलाओं ने संगीत और डांस किया.

अनमोल सहारा संस्थान की संस्थापक सदस्य एकता गुप्ता ने बताया कि करवा चौथ को लेकर गौतम नगर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का मकसद ही है कि महिलाएं आएं और अपनी समस्या बताएं. इसके अलावा किस तरीके से महिलाएं आज के समय में काम कर रही हैं और उन्हें कितना जागरूक होने की जरूरत है. इसके अलावा समय-समय पर अनमोल सहारा और वन स्टॉप साउथ डीएम की तरफ से इस तरह के कार्यक्रम किए जाते रहे हैं, जिसको लेकर महिलाएं जागरूक भी रहती हैं.

मालवीय नगर में कार्यक्रम का आयोजन

उनके भविष्य और उनके मानसिक तनाव को भी कम किया जाता है. यहां पर आज काफी संख्या में महिलाएं हैं जो संस्थान से जुड़ी हुई हैं. एक-दूसरे महिलाओं को भी अपने कार्य के बारे में अपने हुनर के बारे में यह महिलाएं जाकर बताती हैं. हम महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं, लेकिन अभी भी महिला सशक्त नहीं बन पाएंगे. इसको लेकर हमारी संस्था लगातार महिलाओं की बेहतरी के लिए काम कर रही है.


ये भी पढ़ें-महिलाओं ने सुनी करवा चौथ की कथा, पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा करवा चौथ का त्योहार

डाबड़ी में भी करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन

द्वारका विधानसभा के डाबड़ी वार्ड 30 में आम आदमी पार्टी नेता आलोक वर्मा और रूबिका वर्मा ने करवा चौथ पर कार्यक्रम का आयोजन किया. इस मौके पर हरिनगर से आम आदमी पार्टी की विधायक राजकुमारी ढिल्लों समेत कई नेता मौजूद रहे और उन्होंने महिलाओं को करवा चौथ की बधाई दीं.

द्वारका विधानसभा डाबड़ी वार्ड में कोरोना काल मे आर्थिक मंदी के कारण महिलाओं का करवा चौथ त्योहार पर मेहंदी को लेकर परेशानी थी. आम आदमी पार्टी के साउथ निगम ऑब्जर्वर आलोक वर्मा ने करवा चौथ के अवसर पर फ्री मेहंदी मेले का आयोजन किया. मेहंदी लगाकर महिलाएं काफी खुश नजर आईं.

डाबड़ी कार्यक्रम में आयोजन

हरिनगर विधानसभा की विधायक राजकुमारी ढिल्लों ने महिलाओं को कोविड 19 नियमों का पालन करने की अपील की.

आम आदमी पार्टी के साउथ निगम ऑब्जर्वर आलोक वर्मा ने कहा 2021 में करवा चौथ का त्योहार आया है. करवा चौथ फ्री मेहंदी मेले में आकर महिलाएं काफी खुश हैं साथ ही उनको पूजा करने लिए पूजा थाली भेंट की गई हैं. आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता रुबीना वर्मा का कहना है कि दो साल के बाद महिलाओं के चेहरे पर फिर खुशी लौटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details