दिल्ली

delhi

अकर कंपनी कूड़े से बनाएगी कंपोस्ट खाद, कचरा प्रबंधन में मिलेगी मदद

By

Published : Nov 7, 2020, 8:04 PM IST

राजौरी गार्डन इलाके के रेड एमआईजी फ्लैट सोसाइटी में एक निजी कंपनी ने घर के कूड़े से कंपोस्ट बनाने की विधि बताई गई. इस विधि से न केवल कचरा प्रबंधन में मदद मिलेगी, बल्कि इससे बनने वाली कंपोस्ट का प्रयोग पौधों में किया जा सकेगा.

private-company-showing-method-of-making-compost-from-waste-in-delhi
कचरे से कंपोस्ट बनाने की विधि बता रही निजी कंपनी

नई दिल्ली:राजधानी मेंं कूड़ा निस्तारण एक बड़ी समस्या है. प्रशासन द्वारा कूड़े के पूरी तरह से निस्तारण की कोई योजना अब तक नहीं बन पाई है, लेकिन राजौरी गार्डन इलाके के रेड एमआईजी फ्लैट सोसाइटी में एक निजी कंपनी द्वारा कूड़े से घर में ही कंपोस्ट बनाने की विधि बताई गई, जिसे वहां के लोगों ने खूब पसंद किया.

कचरे से कंपोस्ट बनाने की विधि बता रही निजी कंपनी.

घर मे ही कूड़ा से बनेगा कंपोस्ट

राजधानी का कोई भी ऐसा इलाका नहीं, जहां कूड़े की समस्या न हो. इन दिनों तो कूड़ा निस्तारण एक बड़ी समस्या बनी हुई है. इसके कारण गाजीपुर इलाके में तो कूड़ों का पहाड़ बन गया और भी कई ऐसे इलाके हैं लेकिन कूड़े की पूरी तरह से निस्तारण कि अब तक कोई ठोस योजना नहीं बन पाई है. ऐसे में एक निजी कंपनी अकर ने दिल्ली के अलग-अलग सोसाइटियों में घर के कूड़े से कंपोस्ट बनाने की योजना की शुरुआत की है, जिससे घर का कूड़ा घर में ही खत्म हो जाए. वहीं इससे बनने वाली कंपोस्ट का इस्तेमाल घरों के पौधे में किया जा सकेगा.

लोगों ने दिखाई रुचि

इस कंपनी की तरफ से राजौरी गार्डन के रेड एमआइजी फ्लैट सोसाइटी में इसे बनाने की विधि लोगों को बताई गई, जिसे वहां के लोगों ने पूरी दिलचस्पी के साथ देखा और सुना. निजी कंपनी के साथ-साथ आरडब्लूए का दावा है कि इस योजना से काफी फायदा मिलेगा. वहीं जो आज कूड़ा राजधानी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है, उसे सुलझाने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे प्रदूषण भी कम होगा. वहीं इस कंपनी को चलाने वाले विशाल, जो विदेश से पढ़ाई करके लौटे हैं. उनका कहना है प्रधानमंत्री साफ सफाई और स्वच्छता को लेकर जिस अभियान को चला रहे हैं. वह पूरी तरह से सफल तभी होगा, जब हर घर में कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया शुरू होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details