दिल्ली

delhi

पंजाबी बाग: अनलॉक में घरों से निकले लोग, पक्षियों को मिला दाना-पानी

By

Published : Jul 7, 2020, 10:25 AM IST

अनलॉक में लोग अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे है कि बेजुबान पशु-पक्षियों को भूखा ना रहना पड़े. इसी बात को ध्यान में रखते हुए वेस्ट दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में लोग घर से निकलते समय कबूतरों को दाना डाल देते हैं.

birds not starve in unlock 1
अनलॉक-1 में पक्षियों को मिला दाना

नई दिल्ली:लॉकडाउन के समय से लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद हो गया था. जिस कारण पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी मिलना मुश्किल हो रहा था. अब इस अनलॉक में लोग अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे है कि बेजुबान पशु-पक्षियों को भूखा ना रहना पड़े. इसी बात को ध्यान में रखते हुए वेस्ट दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में लोग घर से निकलते समय कबूतरों को दाना डाल देते हैं.

पक्षियों को मिला दाना-पानी

बेजुबान पक्षियों को मिला दाना

पंजाबी बाग इलाके में चौराहे पर सड़क किनारे दाना चुगते और कौए की पानी पीते की तस्वीर कैद हुई. जिसे देख कर ये पता लगता है कि जहां एक तरफ लोग गरीब और जरूरतमंद परिवारों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ पशु पक्षियों को भी खाना खिला रहे हैं. क्योंकि लोग तो जरूरत पड़ने पर मदद की गुहार लगा सकते हैं. लेकिन पशु पक्षी ऐसा नहीं कर सकते. इसलिए लोगों द्वारा डाले गए दाने से बेजुबान अपनी भूख मिटा रहे हैं.


मिट्टी के बर्तन में पक्षियों के लिए रखें पानी

आप देख सकते हैं यहां चौक पर सैकड़ों कबूतर डेरा डाले आने जानों वालों से बेपरवाह होकर दाना चुगने में लगे हुए हैं. वहीं मिट्टी के बर्तनों में पक्षियों के लिए पानी भरकर भी रखा गया है, जिससे गर्मी में ये कबूतर प्यास से परेशान होकर इधर उधर ना भटकें. इस तरह लोग अपनी इंसानियत का सबूत देते हुए इन बेजुबान पक्षियों की मदद कर रहे हैं. अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. जिससे संपूर्ण देश में लॉकडाउन की मार इन बेजुबान पक्षियों पर ना पड़े.

सिर्फ कबूतर ही नहीं बल्कि और पक्षी भी दाना-पानी के लिए भटकते रहते हैं. लेकिन पंजाबी बाग के नजारे को देखकर लगता है कि भागमभाग की जिंदगी में लोगों की नजर पक्षियों पर भी रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details