दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 25, 2022, 7:50 PM IST

ETV Bharat / state

सुरक्षा इंतजाम को परखने के लिए पंजाबी बाग में मॉक ड्रिल

पंजाबी बाग थाना इलाके में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इसमें पुलिस के साथ-साथ अन्य एजेंसियों की तत्परता को परखा गया. मॉकड्रिल के दौरान पंजाबी बाग सेंट्रल मार्केट में एक लावारिस बैग की सूचना कंट्रोल रूम को दी गई. इसके कुछ ही देर बाद पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचकर बैग की तलाशी ली और बम की संभावना को खत्म किया. (Mock drill in Punjabi Bagh regarding security arrangements)

17308063
17308063

पंजाबी बाग में मॉक ड्रिल का आयोजन

नई दिल्लीःक्रिसमस और नए साल की तैयारियों से ठीक पहले वेस्ट दिल्ली के अलग-अलग इलाके में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की जा रही है और पुलिस की इसी चाक-चौबंद सुरक्षा और मुस्तैदी को परखने के लिए पश्चिमी जिले के अलग-अलग थाना इलाके में लगातार मॉकड्रिल का आयोजन हो रहा है. (Mock drill in Punjabi Bagh regarding security arrangements)

इसी क्रम में, पंजाबी बाग थाना इलाके में भी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इसमें पुलिस के साथ-साथ अन्य एजेंसियों की तत्परता को परखा गया. मॉकड्रिल के दौरान पंजाबी बाग सेंट्रल मार्केट में एक लावारिस बैग की सूचना कंट्रोल रूम को दी गई. कुछ देर बाद पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए. साथ ही बैग की संदिग्धता को देखते हुए मौके पर बॉम्ब स्क्वाड को भी बुलाया गया. साथ ही स्निफर डॉग को मिलाकर छानबीन की गई. बॉम्ब स्क्वाड ने पूरी एहतियात बरतते हुए जब बैग की तलाशी ली तो उसमें से तार और रस्सी के साथ-साथ कुछ अन्य सामान भी बरामद हुए, जिसके बाद पुलिस ने चैन की सांस ली.

मॉकड्रिल के दौरान स्निफर डॉग की मदद ली गई.

इस बीच लोगों की भारी भीड़ वहां जमा हो गई थी, लेकिन पुलिस ने पहले ही पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी थी और बैग के आसपास किसी को भी जाने की इजाजत नहीं थी. वहीं हालत की गंभीरता को देखते हुए मौके पर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की टीम को भी बुला लिया गया था ताकि किसी भी आपात स्थिति में उनकी मदद ली जा सके. इस दौरान पंजाबी बाग थाने के एसएचओ, एडिशनल एसएचओ और अन्य पुलिसकर्मी भी मौके पर मुस्तैदी के साथ पहुंच गए थे.

मॉकड्रिल के बाद पूरे घटनाक्रम को परखा गया तो उसमें संतोषजनक बात यही निकली की पुलिस कंट्रोल रूम को संदिग्ध व्यक्ति मिलने की जानकारी के महज कुछ ही मिनटों बाद पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर हालात को संभाला और सुबह से ही आसपास के लोगों को दूर करते हुए वहां पीली पट्टी लगाकर घेराबंदी कर दी और दूसरी सहायक एजेंसी भी समय रहते मौके पर पहुंच गई.

वेस्ट जिले के डीसीपी घनश्याम बंसल का कहना है कि आने वाले समय में इस तरह के मॉकड्रिल का आयोजन अलग-अलग थाना इलाके के भीड़भाड़ वाली जगहों पर लगातार किए जा रहे हैं, ताकि पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था और उनकी तत्परता को परखा जाए और किसी भी ऐसी आपात स्थिति में समय रहते किसी भी हालात से पुलिस निपट सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details