दिल्ली

delhi

श्रद्धाभाव से मनाया जा रहा है गुरु अर्जनदेव का शहीदी दिवस

By

Published : Jun 14, 2021, 3:57 PM IST

सिखों के पांचवें गुरु, गुरु अर्जनदेव जी का शहीदी दिवस (Guru Arjandev Martyrdom Day) श्रद्धाभाव के साथ मनाया जा रहा है, लेकिन कहीं न कहीं इस अवसर पर कोरोना का असर भी दिखाई दे रहा है. इसके कारण काफी कम लोग गुरुद्वारों आ रहे हैं.

गुरु अर्जुनदेव का शहीदी दिवस
गुरु अर्जुनदेव का शहीदी दिवस

नई दिल्ली: सिखों के पांचवें गुरु, गुरु अर्जनदेव (Guru Arjandev) जी का शहीदी दिवस (Martyrdom Day) श्रद्धाभाव के साथ मनाया जा रहा है, लेकिन कहीं न कहीं इस अवसर पर कोरोना का असर भी दिखाई दे रहा है. इसके कारण काफी कम लोग गुरुद्वारों में आ रहे हैं.

श्रद्धाभाव से मनाया जा रहा शहीदी दिवस

सोमवार को गुरु अर्जनदेव (Guru Arjandev) जी का शहीदी दिवस अलग-अलग गुरुद्वारों में मनाया जा रहा है. यूं तो हर साल बड़े स्तर पर कीर्तन दरबार के आयोजन के साथ-साथ लंगर लगाया जाता था, लेकिन कोरोना के कारण इस बार गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं की संख्या भी कम है और कीर्तन किया जा रहा है. बड़ों के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चे गुरुद्वारों में कीर्तन कर रहे हैं. गुरुद्वारा प्रबंधन (Gurudwara Management) की तरफ से लोगों को कोरोना गाइडलाइन्स (Corona Guidelines) का पालन करने की सलाह दी जा रही है. इस मौके पर कई जगह छबील भी लगाई जा रही है.

गुरु अर्जनदेव का शहीदी दिवस

ये भी पढ़ें-CBSE: इस आधार पर मिलेंगे 12वीं के छात्रों को नंबर, आज जारी हो सकती है मूल्यांकन नीति

कोरोना का दिखा असर
गुरु अर्जनदेव (Guru Arjandev) जी सिखों के पांचवें गुरु थे और उनका शहीदी दिवस (Martyrdom Day) हर साल देश ही नहीं विदेशों में भी पूरी श्रद्धाभाव से मनाया जाता है, लेकिन पिछले साल से कोरोना के कारण इस दिन पर भी असर दिखाई दे रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details