दिल्ली

delhi

वेस्ट दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी!, 11 मार्च से खुलेगा जनक सेतु ब्रिज

By

Published : Mar 10, 2023, 11:36 AM IST

वेस्ट दिल्ली के लोगों को अब जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा, क्योंकि 11 मार्च से वेस्ट दिल्ली को धौला कुआं और आसपास के इलाकों से जोड़ने वाले जनक सेतु ब्रिज को खोल दिया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : आखिरकार लगभग 40 दिनों के बाद वेस्ट दिल्ली को धौला कुआं और आसपास के इलाकों से जोड़ने वाले जनक सेतु ब्रिज की मरम्मत का काम पूरा होने के बाद 11 मार्च को खोल दिया जाएगा. पीडब्ल्यूडी से मिली जानकारी के अनुसार अब जनक सेतु पूरी तरह से गाड़ियों की आवाजाही के लिए तैयार है.

वेस्ट दिल्ली के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि जो जनक सेतु पिछले 37 दिनों से बंद था उसे एक 11 मार्च से पूरी तरह खोल दिया जाएगा. पीडब्ल्यूडी से मिली जानकारी के अनुसार जनक सेतु की मरम्मत का काम पूरा हो गया है, इसलिए इस पर गाड़ियों की आवाजाही अब पहले की तरह होगी और इसके लिए कल से इसे खोल दिया जाएगा. दरअसल इस जनक सेतु पर ट्रैफिक का जबरदस्त लोड होता था, जिसकी वजह से इस फ्लाईओवर में दरारें आ गई थीं और मरम्मत के लिए इसे 1 फरवरी को बंद कर दिया गया था. ऐसे में वेस्ट दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से धौला कुआं साउथ दिल्ली और सेंट्रल दिल्ली जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था.

वहीं, एक कैरेजवे के बंद होने के कारण सुबह शाम लोगों को जाम से जूझना पड़ता था, लेकिन इस काम को अब पूरा कर लिया गया है और इसे आम लोगों की सुविधा के लिए फिर से तैयार कर दिया गया है. पीडब्ल्यूडी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर प्रोजेक्ट से मिली जानकारी के अनुसार इसकी मरम्मत का काम पूरा हो चुका है. शुरुआत में डेडलाइन 8 मार्च रखी गई थी, लेकिन इसे तैयार करने में जो सीमेंट का इस्तेमाल किया गया उसे सूखने में थोड़ा अधिक वक्त लगा. साथ ही पानी के छिड़काव की भी लगातार जरूरत पड़ती है. ऐसे में कुछ वक्त ज्यादा लग गया, लेकिन अब इसकी मरम्मत का काम पूरी तरह से दुरुस्त कर दिया गया है.

दरअसल इस जनक सेतु को एशियाड गेम्स के वक्त बनाया गया था, क्योंकि वेस्ट दिल्ली को धौला कुआं साउथ दिल्ली सेंट्रल दिल्ली सहित अन्य इलाकों से जोड़ने वाला यह एक प्रमुख ब्रिज है जहां से लाखों की संख्या में लोग रोज आते जाते हैं और गाड़ियों की संख्या भी काफी ज्यादा होती है. इस वजह से इस ब्रिज को नुकसान पहुंचा था और पीडब्ल्यूडी को जैसे ही इस बात की जानकारी मिली इसकी मरम्मत के काम की शुरुआत की गई.

ये भी पढ़ें:Saurabh Bhardwaj in Kalkaji: कार्यभार संभालने से पहले कालकाजी मंदिर पहुंचे मंत्री सौरभ भारद्वाज, मां के चरणों में टेंका मत्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details