दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

साउथ एमसीडी की सराहनीय पहल, पढ़ने को मिलेंगी फ्री पुस्तक

साउथ एमसीडी के वेस्ट जोन में तीन अलग-अलग इलाकों में फ्री पुस्तक भंडार की शुरुआत की गई है. यहां पहले कूड़ाघर हुआ करता था, लेकिन अब पुस्तक घर शुरू किए गए हैं.

By

Published : Nov 4, 2021, 2:39 PM IST

साउथ एमसीडी की सराहनीय पहल
साउथ एमसीडी की सराहनीय पहल

नई दिल्ली: साउथ एमसीडी वेस्ट जोन लगातार जरूरतमंद की जरूरतों को पूरा करने के लिए नई-नई पहल कर रहा है. इसी कड़ी में अब वेस्ट जोन के तीन अलग-अलग इलाकों में फ्री पुस्तक भंडार की शुरुआत की है. खास बात यह है इन तीनों पुस्तक भंडार को उन जगहों पर शुरू किया जो कभी कूड़ा घर हुआ करता था और लोगों से यह अपील की जा रही है कि वह ऐसी पुस्तकों को डोनेट करें जो उनके घर में रद्दी बनकर पड़ी हुई हैं.

साउथ MCD पर भले ही काम में लापरवाही या फिर साफ सफाई को लेकर ढिलाई के आरोप लगते रहे हों बावजूद इसके दूसरी तरफ साउथ एमसीडी वेस्ट जोन लगातार नई नई ऐसी पहल कर रही है. जिसका फायदा जरूरतमंदों को हो रहा है. इस कड़ी में पहले नेकी की दीवार नाम से कपड़ा बैंक फिर बर्तन बैंक, जूते और खिलौने बैंक और अब पुस्तक बैंक की शुरुआत की गई है.

साउथ एमसीडी की सराहनीय पहल

वेस्ट जोन के जनकपुरी, सुभाष नगर इलाके में ऐसे ही तीन पुस्तक भंडार की शुरुआत की गई है. जहां से जरूरतमंद लोग पुस्तक ले जा सकते हैं. अगर कोई यहां से कुछ घंटों के लिए भी कोई पुस्तक लेना चाहे तो वह भी ले जा सकता है और यह सुविधा भी बिल्कुल फ्री है.

दरअसल इस योजना को शुरू करने के पीछे साउथ एमसीडी वेस्ट जोन का उद्देश्य है कि जो गरीब या जरूरतमंद है वह यहां से अपने उपयोग की पुस्तकें ले जा सके, इस नई पहल के बारे में जो भी सुन रहा वह साउथ एमसीडी की जमकर तारीफ कर रहा है.

ये भी पढ़ें-#PositiveBharatPodcast : दीये से सीखें, कैसे खुद को तपाकर उजाला करें

इस योजना को शुरू करने वाले साउथ एमसीडी वेस्ट जोन के अधीक्षक अभियंता और राजीव कुमार जैन का क्योंकि इन सारी बहुद्देशीय योजना के पीछे उन्हीं का आइडिया है. अभी इस पुस्तक भंडार की शुरुआत हुई है ऐसे में धीरे-धीरे लोगों को पता चल रहा तो आसपास के लोग भी हैरान हो रहे हैं.

कल तक जो कूड़ाघर था आज वो पुस्तक भंडार बन गया है. कुछ लोगों ने तो पुस्तक डोनेट करने की बात भी कही है. वहीं एमसीएडी अधिकारी का कहना है कि लोगों और आरडब्लूए से लगातार संपर्क कर पुस्तक दान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.



साउथ एमसीएडी वेस्ट ज़ोन की ये पहल काफी सराहनीय है और इस तरह की पहल पहली बार हुआ है और कोशिश यही है कि कोई भी पुस्तक चाहे किसी क्लास की क्लासबुक हो. कॉम्पिटिटिव एग्जाम से जुड़ी हो, मेगेज़ीन हो, करेंट अफ़ेयर की हो, या फिर कोई कहानी, उपन्यास, साहित्य या धार्मिक, लोगों को मोटिवेट कर अधिक से अधिक कितावें यहां रखी जाए ताकि लोग इसका फायदा उठा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details