दिल्ली

delhi

रोहिणी स्थित एनसीसी भवन में आठ दिवसीय सैन्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

By

Published : Sep 9, 2022, 2:32 PM IST

दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 19 स्थित एनसीसी भवन में 6 दिल्ली बटालियन द्वारा आठ दिवसीय सैन्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मोती नगर से आप विधायक शिव चरण गोयल और बी ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर देव आशीष चौधरी रहे. इस प्रशिक्षण शिविर में कैडेटों को ड्रिल, मैप रीडिंग, हेल्थ हाइजीन, योगा और ऑप्टिकल सरीखे सैन्य गतिविधियां सिखाई गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 19 स्थित एनसीसी भवन में 6 दिल्ली बटालियन द्वारा आठ दिवसीय सैन्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस प्रशिक्षण शिविर में कैडेटों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए शानदार प्रदर्शन कर अतिथियों का दिल जीता. थल सैनिक शिविर में हिस्सा लेने वाले कैडेटों ने हथियार के साथ ऑप्टिकल ट्रेनिंग का बहुत ही रोचक कर्तव्य दिखाया. साथ ही टेंट पिचिंग करते हुए तय सीमा से पहले टेंट को बनाकर खड़ा कर दिया.

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि रहे मोती नगर से आप विधायक शिव चरण गोयल और बी ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर देव आशीष चौधरी को कैडेटों ने सलामी दी. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिव चरण गोयल ने कहा, "एनसीसी कैडेट्स हमारे देश की मजबूत नींव है जिन्होने अपने अनुशासन और एकता के बल पर बड़े बड़े बदलाव में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है." इस मौके केजरीवाल सरकार की पीठ थपथपाते हुए गोयल ने कहा कि सरकार ने आर्म्ड स्कूल भी खोला है जिसमें सैन्य प्रशिक्षण लेकर युवा देश सेवा करेंगे और हम दिल्ली के कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण में कोई कमी नहीं आने देंगे उनकी हर जरूरतों को पूरा करने में हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. इस मौके पर ब्रिगेडियर देव आशीष चौधरी ने भी कैडेटों के जोश और कर्तव्य को देख प्रसन्न नज़र आए. उन्होंने कैडेटों की सराहना की और उनको संबोधित किया. इस मौके पर कैम्प कमांडर ले. कर्नल मुकेश कुमार ने कहा हम कैडेटों के हर चैलेंज को पूरा करने और उन्हें एक सभ्य नागरिक बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण देते है. साथ ही समय का सही मायने में प्रयोग करना और सैन्य प्रशिक्षण के साथ सामाजिक जागरूकता अभियान से जोड़ना हमारा मुख्य उद्देश्य रहता है.

सैन्य प्रशिक्षण

ये भी पढ़ें:Smart India Hackathon 2022 : जीटीबीआईटी की स्टूडेंट टीम ने जीता स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022

आपको बता दें कि इस प्रशिक्षण शिविर में कैडेटों को ड्रिल, मैप रीडिंग, हेल्थ हाइजीन, योगा और ऑप्टिकल सरीखे सैन्य गतिविधिया सिखाई गई जिसमें चार सौ से अधिक कैडेट्स मौजूद रहें. शिविर के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई गई जिसमें ड्रिल कॉम्पटीशन, पोस्टर, रस्सा-कसी, फायरिंग, वॉलीबॉल तथा प्रतियोगिता में अव्वल रहे कैडेटों को सम्मानित भी किया गया.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details