दिल्ली

delhi

IGI एयरपोर्ट पर युगांडा के नागरिक कोकीन के साथ गिरफ्तार, तीन करोड़ से अधिक कीमत होने का अनुमान

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 23, 2023, 7:18 AM IST

uganda national at igi airport: दिल्ली के कस्टम टीम ने आईजीआई एयरपोर्ट पर युगांडा के एक नागिरक को गिरफ्तार किया है. उसके कब्जे से साढ़े तीन करोड़ रुपये कीमत की कोकीन जब्त किया गया है. बरामद कोकीन का वजन 234 ग्राम था. कस्टम टीम के अनुसार विशेष इनपुट मिलने के बाद यह बरामदगी की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम की टीम ने ड्रग तस्करी के एक और बड़े मामले का खुलासा करते हुए, युगांडा के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है. वह ड्रग तस्कर अपने साथ लगभग 234 ग्राम फाइन क्वालिटी की कोकीन तस्करी करके युगांडा से लेकर भारत आया था. जिसकी कीमत 3.53 करोड़ आंकी जा रही है.

कस्टम प्रवक्ता के अनुसार विदेशी ड्रग तस्कर अपने बैग में प्लास्टिक पैक में कोकीन भरकर साथ लाया था. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड होते ही वह इमिग्रेशन क्लियरेंस के बाद ग्रीन चैनल क्रॉस करके एयरपोर्ट से निकलने की फिराक में था. इसी दौरान कस्टम के इंटेलीजेंस की टीम ने प्रोफाइलिंग के आधार पर आरोपी को पकड़ लिया और उसकी जांच शुरू की. जांच में उसके पास से ट्रांसपरेंट प्लास्टिक में लिपटा व्हाइट कलर का पाउडर मिला. जब उसकी छानबीन की गई तो वह प्योर कोकीन निकाल. जिसकी कीमत इंटरनेशनल मार्केट में लगभग 3.53 करोड़ रुपये बताई जा रही है. आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें :आईजीआई एयरपोर्ट पर 67 भारतीय सिम के साथ विदेशी नागरिक गिरफ्तार, सभी सिम मिले एक्टिव

कस्टम के अधिकारियों का कहना है कि तमाम तरह की सख्ती के बावजूद ड्रग तस्कर मौका देखकर चोरी छुपे कोकीन, हीरोइन और दूसरे ड्रग्स की तस्करी करने से बाज नहीं आते हैं. हालांकि जब वह एयरपोर्ट पहुंचते हैं और ग्रीन चैनल क्रॉस करके बाहर निकालने की फिराक में रहते हैं. इस दौरान एयरपोर्ट पर तैनात एयर इंटेलिजेंस की टीम कभी प्रोफाइलिंग के आधार पर, कभी लगेज की जांच के आधार पर, कभी एक्स-रे मशीन की जांच के दौरान, विदेशी या देसी हवाई यात्रियों के व्यवहार पर शक करके दबोच लेती है. उन तस्करों से लाखों, करोड़ों की हीरोइन, कोकीन और अन्य दूसरे ड्रग्स की बरामदगी भी लगातार की जा रही है.

ये भी पढ़ें :बेटे के लिए के दिल्ली आई बुजुर्ग महिला स्नेचिंग वारदात में हुई थी घायल, इलाज के दौरान मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details