दिल्ली

delhi

Holi festival 2023: इस्कॉन द्वारका में तीन दिवसीय होली उत्सव का आयोजन, लट्ठमार होली खेलेगी भक्तों की टोली

By

Published : Mar 4, 2023, 5:56 PM IST

दिल्ली के श्री श्री रुक्मिणी द्वारकाधीश मंदिर में होली उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें एक हजार किलो फूलों से भगवान कृष्ण के संग होली खेली जाएगी. साथ ही इस दिन लट्ठमार होली खेलने का भी विशेष इंतजाम किया गया है.

रुक्मिणी द्वारकाधीश मंदिर इस्कॉन द्वारका
रुक्मिणी द्वारकाधीश मंदिर इस्कॉन द्वारका

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली मेंहर तरफ होली की धूम देखने को मिल रही है. इस बार ना कोई प्रतिबंध है ना ही कोरोना महामारी का डर, इसलिए लोगों में होली को लेकर उमंग और उत्साह है. गली-नुक्कड़, चौराहों, बजारों में पिचकारियां बिक रही है. इसी कड़ी में द्वारका के रुक्मिणी द्वारकाधीश इस्कॉन मंदिर में भी तीन दिवसीय होली उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें रंग-बिरंगे फूलों के साथ भगवान कृष्ण के संग होली खेली जाएगी.

इस्कॉन में रहेगी तीन दिन होली की धूम: ब्रज में भगवान श्रीकृष्ण एक हजार टन फूलों से होली खेला करते थे. अब इस्कॉन द्वारका में एक हजार किलो फूलों से होली खेलने के लिए तैयारी की गई है. यहां आकर भक्त अपने पसंदीदा फूलों की पंखुड़ियों को भगवान कृष्ण को अर्पण करेंगे और वात्सल्य भाव में कान्हा के आंगन में फूलों की होली खेलेंगे. साथ ही इस दिन लट्ठमार होली का भी विशेष इंतजाम किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक भक्तों की टोली ब्रज की तर्ज पर इस बार लट्ठमार होली का आनंद लेगी. श्रद्धालुओं के लिए ऐसी होली मनाने की तैयारी चल रही है, जैसे ब्रज में भगवान कृष्ण अपने मित्रों, ग्वाल-बाल और गोपियों के साथ खेला करते थे. फाल्गुण मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाई जाने वाली होली के इस त्योहार को गौड़ीय वैष्णव परंपरा में 'गौर पूर्णिमा' के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन से नए साल की शुरुआत मानी जाती है.

ये भी पढ़ें:होली पर खाद्य विभाग की छापेमारी: नकली मावा कराया नष्ट, टीम को देख भाग गया दुकानदार

इस्कॉन द्वारका के वरिष्ठ प्रबंधक अर्चित ने बताया कि मंदिर प्रांगण में 5 मार्च से तीन दिवसीय शोभा यात्रा, गौर पूर्णिमा महामहोत्सव और होली उत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है. गौर कथा, हरि नाम संकीर्तन, गौर निताई भगवान का अभिषेक और फूलों की होली खेली जाएगी. होली उत्सव के अंतिम दिन 8 मार्च को शाम 4 बजे तरह-तरह व्यंजनों से भरे फूड स्टॉल लगाए जाएंगे. यूथ फोरम और गर्ल्स फोरम के भक्तगणों द्वारा होली से जुड़े विशेष प्रसंगों पर नाट्य-मंच प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की जाएंगी. उसके बाद भगवान को पांडाल में विराजमान कर 108 दिव्य द्रव्यों से महाअभिषेक किया जाएगा. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय भजन गायिका गौरमणि द्वारा हरि नाम कीर्तन की प्रस्तुति सभी भक्तों को भक्ति के रंगों से सराबोर कर देगी.

ये भी पढ़ें:Joota Mar Holi: शाहजहांपुर में जूता मार होली को लेकर प्रशासन अलर्ट, मस्जिदों को तिरपाल से ढका

ABOUT THE AUTHOR

...view details