दिल्ली

delhi

द्वारका में गुरु नानक की जयंती पर धूमधाम से मनाया गया प्रकाश पर्व

By

Published : Nov 8, 2022, 10:07 PM IST

आज गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर प्रकाश पर्व द्वारका सेक्टर-11 में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया. इस दौरान दिन भर श्रद्धालुओं के लिए लंगर भी चलता रहा.

delhi news hindi
गुरु नानक की जयंती पर प्रकाश पर्व

नई दिल्ली : दिल्ली सहित देश भर में आज गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर प्रकाश पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में द्वारका सेक्टर-11 के गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में बड़े उत्साह के साथ प्रकाश पर्व मनाया गया. इस मौके पर गुरुद्वारा में गुरु नानक देव जी के जीवन और शिक्षाओं पर कथा वाचन किया गया. अरदास के बाद बड़ी संख्या में द्वारका वासियों ने गुरु साहिब को श्रद्धांजलि देने के लिए पवित्र गुरुद्वारा साहिब का दौरा किया. इस दौरान दिन भर श्रद्धालुओं के लिए लंगर भी चलता रहा.

सरदार दविंदर पॉल सिंह, सचिव, गुरुद्वारा समिति ने कहा कि प्रभात फेरी कीर्तन (प्रभात फेरी कीर्तन) भी 25 दिनों के लिए 15-10-2022 से 8-11-2022 तक हर दिन सुबह 5:00 बजे से 7:30 बजे तक आयोजित किया गया था. इसमें द्वारका के विभिन्न भागों से बड़ी संख्या में द्वारका संगत ने गुरबानी कीर्तन कार्यक्रम में भाग लिया.सरदार दविंदर पॉल सिंह ने कहा कि रविवार 13 नवंबर को विशाल नगर कीर्तन का आयोजन किया जाएगा जो ब्रह्मा अपार्टमेंट, सेक्टर-7 से सुबह 10:00 बजे गुरुद्वारा साहिब, सेक्टर-11, होते हुए डीएवी स्कूल, सेक्टर 6, 10, 5, 11, आशीर्वाद चौक से केएम चौक और अंत में पवित्र गुरुद्वारा साहिब पहुंचेगा. गुरु नानक देव जी ने हमें शांति और सद्भाव का मार्ग दिखाया. द्वारका फॉरम के महासचिव सरदार अरविंदर सिंह छतवाल ने कहा कि ईश्वर की भक्ति और आचरण की उत्कृष्टता का उनका संदेश समाज को बदलने में हमारी मदद कर सकता है.

गुरु नानक की जयंती पर प्रकाश पर्व
गुरु नानक की जयंती पर प्रकाश पर्व
निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

सीलमपुर में निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

सिखों के पहले गुरु गुरु नानक देवजी के 553 प्रकाश पर्व पर आयोजित देशभर में नगर कीर्तन, निकाले गए और जगह जगह पालकी साहब का भव्य स्वागत किया गया. इसी कड़ी में उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर भव्य पालकी यात्रा और नगर कीर्तन वह प्रभात फेरी निकाली गई . पंच प्यारों के आगे महिलाएं हाथों में झाड़ू लेकर सफाई करती भी नजर आईं. इस भव्य नगर कीर्तन में जगह-जगह भंडारे का भी आयोजन किया गया और गुरु नानक देव के मानने वालों को प्रसाद का वितरण किया गया. इस नगर कीर्तन में कलाकारों ने अपनी कलाओं का प्रदर्शन किया. लोगों ने गुरु नानक देव जी के आदर्शो पर चलने का प्रण भी लिया.

ये भी पढ़ें :बढ़ते प्रदूषण को लेकर नोएडा अथॉरिटी की कवायद तेज, टैंकरों से किया जा रहा सड़कों पर पानी का छिड़काव

ABOUT THE AUTHOR

...view details