दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

निर्भया केस: निर्भया के पिता ने सरकार से की सख्त कानून की मांग

सुप्रीम कोर्ट से निर्भया को न्याय मिल गया है. निर्भया केस में फैसला आने के बाद निर्भया के पिता ने ईटीवी भारत के संवाददाता से बात की और देश के नेताओं और सरकार से ऐसे केस में सख्त कानून की मांग की.

By

Published : Jan 8, 2020, 1:01 PM IST

Nirbhaya's father is happy with the decision of Nirbhaya case in delhi
निर्भया केस के फैसले से पिता खुश

नई दिल्ली: निर्भया केस में फैसला आने पर निर्भया के पिता ने खुशी जताते हुए कोर्ट का धन्यवाद किया है. साथ ही उन्होंने केस की सुनवाई के दौरान आई दिक्कतों को लेकर कोर्ट और सरकार को सुझाव भी दिया है. अब निर्भया को न्याय दिलाने के बाद निर्भया के माता-पिता देश की महिलाओं और बच्चियों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ेंगे.

निर्भया केस के फैसले से पिता खुश

पिता ने जताई खुशी
ईटीवी भारत के संवाददाता से बात करते हुए निर्भया के पिता ने कहा कि निर्भया को न्याय मिला है. इस ऐतिहासिक फैसले पर निर्भया के माता-पिता ने खुशी जताते हुए कोर्ट का धन्यवाद किया. साथ ही निर्भया के पिता ने कहा कि उन्होंने अपनी बेटी के लिए लड़ाई लड़ी और उसे न्याय भी मिला. ऐसे में उनकी बेटी तो वापस नहीं आ सकती लेकिन अब वह देश की अनेकों बेटियों के लिए इस लड़ाई को जारी रखेंगे और उन महिलाओं और बच्चियों को भी निर्भया की तरह न्याय दिलाने की कोशिश करेंगे.

'सरकार और कानून में हो बदलाव'
निर्भया के पिता ने कहा कि कई बार वह जब डिबेट में भाग लेते हैं तो लोग समाज को बदलने की बात करते हैं. लेकिन उन्होंने कहा समाज के साथ-साथ अपराधियों को बदलने की जरूरत है. उनका कहना है कि अपराधी स्वयं अपराधी नहीं बनता बल्कि उनके मां-बाप की गलत परवरिश की वजह से वह अपराधी बनता है. ऐसे में यदि अपराधी को सजा होती है तो उसके मां बाप को भी कारागार में डालना चाहिए.

न्यायालय पर उठाए सवाल
निर्भया के पिता ने कहा कि 7 सालों से वह निर्भया को न्याय दिलाने के लिए लड़ रहे हैं. ऐसे में उन्हें लोवर कोर्ट और हाई कोर्ट से फैसले भी मिले. जब मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो वह काफी दुखी हुए जहां मामले को काफी लंबा खींचा गया. ऐसे में उन्होंने अपील की कि न्याय प्रक्रिया में बदलाव की जरूरत है. जहां महिलाओं से जुड़े मामले को सुप्रीम कोर्ट में फास्ट ट्रैक पर लिया जाए. जिससे किसी महिला को न्याय मिलने में देरी ना हो और उसे दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

नेताओं से नाराज
निर्भया के पिता ने नेताओं पर भी नाराजगी जताई है. उनका कहना है की जब वह किसी नेता के पास मदद के लिए जाते थे तो नेता उल्टा उनसे ही पूछते थे कि केस में क्या चल रहा है. ऐसे में उन्हें दुख होता था. उनका कहना है कि नेता और जनता दोनों ही अधर में लटके हुए हैं और ऐसे मामले में नेता और सरकार कुछ नहीं कर रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details