दिल्ली

delhi

काला धन सफेद करने का झांसा देकर करते थे लूट, IGI एयरपोर्ट पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

By

Published : Jul 7, 2023, 10:45 PM IST

दिल्ली में पुलिस ने काला धन सफेद करने का झांसा देकर लूट करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. हाल ही में उन्होंने जयपुर के कारोबारी से लूट की घटना को अंजाम दिया था.

IGI airport police arrested two accused
IGI airport police arrested two accused

नई दिल्ली:आईजीआई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पुलिस ने दो ऐसे शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है, जो लोगों को काला धन सफेद करने का झांसा देकर दिल्ली बुलाते थे और उनके साथ लूट की वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाते थे. ये दोनों ठगी का रैकेट चलाने वाले गिरोह के सदस्य हैं. आरोपियों की पहचान हरियाणा के रेवाड़ी निवासी मनिंदर उर्फ हेमंत उर्फ मोनू (31), और महेंद्रगढ़ निवासी अमन कुमार (19) के रूप में हुई है. इन दोनों ने कुछ दिनों पहले जयपुर के एक कारोबारी को झांसा देकर दिल्ली बुलाया था. इसके बाद आरोपियों और उसके साथियों ने कारोबारी को कार में बैठाकर उसकी पिटाई की थी और उससे नकदी और मोबाइल फोन लूटकर फरार हो गए थे.

डीसीपी आईजीआई पुलिस देवेश कुमार महला ने बताया कि 15 दिनों पहले जयपुर के कारोबारी अविनाश जैन (30) ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई थी. शिकायत में उसने बताया था कि वह आरोपी हेमंत से अपने एक जानकार के माध्यम से मिले थे. हेमंत ने उसे बताया था कि वह एक ऐसे ग्रुप से जुड़ा है, जो काले धन को आसानी से सफेद करता है. उसने उसे कहा कि अगर वह इसमें शामिल होता है तो उसके द्वारा सफेद करवाए गए कुल काला धन का 10 फीसदी हिस्सा उसे कमीशन के रूप में मिलेगा. इसके लिए वह उसके बैंक खाते का उपयोग करेंगे. खाते में जमा होने वाले रुपयों में से वह खुद 10 फीसदी काटकर उन्हें वापस दे सकता है.

यह भी पढ़ें-नॉर्थ रोहिणी पुलिस ने सुलझाया लूट का मामला, दो लुटेरों को किया गिरफ्तार

रुपयों के लालच में अविनाश उसके झांसे में आ गया. इसी बीच आरोपियों ने उसे मिलने के लिए दिल्ली बुलाया. हेमंत उसे आईजीआई एयरपोर्ट के पास मिला, जिसके बाद कार में तीन अन्य लोग बैठ गए. कुछ दूर बाद आरोपियों ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी और नकदी, मोबाइल फोन और अन्य सामान लूटकर फरार हो गए. डीसीपी ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर एसएचओ यशपाल सिंह के नेतृत्व में एसआई मुकेश कुमार और हेड कॉन्स्टेबल प्रवीण की टीम ने जांच शुरू की थी. घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालने पर पुलिस को कुछ फुटेज मिले. इसके आधार पर टेक्निकल और मैनुअल सर्विलांस के माध्यम से पुलिस ने दोनों ही आरोपियों को दबोच लिया. जांच में पता चला कि दोनों पर पहले से ठगी और जालसाजी के 10 से अधिक मामले दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें-Delhi Crime: क्राइम ब्रांच ने ठगी करने वाले 50 हजार के इनामी चार्टर एकाउंटेंट को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details