दिल्ली

delhi

दिल्ली के येलो लाइन मेट्रो स्टेशनों पर शुरू हुआ Free Wi-Fi

By

Published : Oct 18, 2021, 5:57 PM IST

दिल्ली के येलो लाइन मेट्रो के सभी स्टेशनों पर Wi-Fi की शुरुआत कर दी गई है. अब हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक आने वाले स्टेशनों में यात्रियों को फ्री और फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी.

Free Wi-Fi started at Yellow Line metro stations in Delhi
दिल्ली के येलो लाइन मेट्रो स्टेशनों पर शुरू हुआ Free Wi-Fi

नई दिल्ली: DMRC की येलो लाइन मेट्रो के सभी स्टेशन पर Wi-Fi की शुरुआत की गई है. इसके शुरू होने से हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक के 37 स्टेशन पर मेट्रो यात्री फ़ास्ट इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

येलो लाइन पर अधिकांश अंडरग्राउंड स्टेशन हैं और यह नॉर्थ दिल्ली, सेंट्रल व साउथ दिल्ली से गुज़रते हुए गुरुग्राम तक पहुंचती है. यात्रियों को निर्बाध इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए इन 37 स्टेशनों पर 330 से अधिक ‘Access point’ लगाए गए हैं.

इस लाइन पर यात्री अब "OUI DMRC FREE Wi-Fi’’ नाम से नेटवर्क पर लॉग इन करके हाई स्पीड मुफ्त वाईफाई का उपयोग कर सकेंगे और इंटरनेट सुविधाएं जैसे ईमेल, फेसबुक, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल आदि का उपयोग कर पाएंगे.

'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत, रेड लाइट पर दिखे सिविल डिफेंस कर्मचारी

फ्री वाई-फाई सेवा ब्लू लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पहले से उपलब्ध है. हालांकि कोविड महामारी के बीच यह सेवाएं आंशिक तौर पर बंद कर दी गई थीं. दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के 50 मेट्रो स्टेशनों पर फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए 400 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ लगाए गए हैं, जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के छह स्टेशनों पर 50 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ दिए गए हैं।. यह फ्री वाई-फाई सेवा M/s Techno Sat Com की अगुवाई में एक consortium द्वारा प्रदान की जा रही है.
ये भी पढ़ें: दिल्ली में अब CNG के साथ चलते दिखेंगे ई-ऑटो, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू
दिल्ली मेट्रो अगले एक साल के अंदर मेट्रो ट्रेनों के भीतर भी इस सेवा को शुरू करने के लिए प्रयासरत है. ग़ौरतलब हो कि मूविंग ट्रेनों में ‘एक्सेस प्वाइंट’ इंस्टाल करना व अपग्रेड करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. कुछ समय पहले ट्रायल के तौर पर दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट लाइन की ट्रेनों के भीतर फ्री वाई-फाई की शुरुआत की थी, मगर पिछले साल कोविड महामारी के दौरान ये सेवाएं स्थगित कर दी गईं, जिन्हें अगले कुछ हफ्तों में फिर से शुरु किए जाने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details