दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

द्वारकाः गर्भवती, बुजुर्ग और विकलांगों के लिए थानों में बनवाए जा रहे रैंप

द्वारका जिला पुलिस द्वारा सीनियर सिटीजन, गर्भवती महिलाएं और विकलांग लोगों को सुविधा दी जाएंगी. इसके अंतर्गत थाने के मुख्य द्वार पर रैंप बनवाए जा रहे हैं और व्हीलचेयर रखवाए जा रहे हैं.

By

Published : Dec 4, 2020, 6:58 PM IST

facility in dwarka police station for pregnant women, elderly and disabled
द्वारका के थानों में लगवाए जा रहे रैंप

नई दिल्लीः थाने में किसी भी से काम से आने वाले सीनियर सिटीजन, गर्भवती महिलाएं और विकलांग लोगों को सुविधा देने के लिए द्वारका जिला पुलिस ने एक अभियान शुरू किया है. जिसके अंतर्गत जिला के सभी थानों में ऐसे लोगों की सुविधा के लिए बदलाव या फिर निर्माण कार्य कराए जा रहे है.

द्वारका के थानों में लगवाए जा रहे रैंप

पुलिस द्वारा थाने के मुख्य द्वार पर रैंप बनवाए जा रहे है. इसके अलावा पुलिस द्वारा थाना परिसर में व्हीलचेयर भी रखवाए जा रहे हैं. डीसीपी संतोष कुमार मीणा ने बताया द्वारका जिले के विभिन्न थानों में आने वाले बुजुर्गों, प्रेग्नेंट महिलाएं और विकलांग व्यक्तियों को थाना परिसर के अंदर जाने और सीढ़ियां चढ़ने में हो रही परेशानी के बारे में जानकारी मिली थी.

कई थानों में उपलब्ध कराई जा चुकी है सुविधा

पुलिस द्वारा राइट ऑफ पर्सन विद डिसेबिलिटी एक्ट 2016 के तहत द्वारका के सभी थानों में ऐसे लोगों के लिए सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए. उनके अनुसार द्वारका के कई थानों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी और कई थानों में अभी भी कराई जा रही है.

थाने के स्टाफ को भी दिए गए निर्देश

आपको बता दें किरा रैंप, व्हीलचेयर और अन्य सुविधाओं के अलावा पुलिस अधिकारियों द्वारा थाने के स्टाफ को और भी निर्देश भी दिए गए हैं. उन्हें कहा गया है कि वह लोग सबसे पहले थाने में आने वाले ऐसे लोगों की मदद करें और उसके बाद अन्य काम करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details