दिल्ली

delhi

दिल्ली: CISF ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शूरवीरों को अर्पित की श्रद्धांजलि

By

Published : Apr 12, 2023, 10:32 PM IST

सीआईएसएफ की ओर से राष्ट्रीय पुलिस स्मारक चाणक्यपुरी में एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण को न्योछावर करने वाले पुलिस एवं केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों व सीआईएसएफ के 127 बलिदानियों के शूरवीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शूरवीरों को अर्पित की श्रद्धांजलि
राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शूरवीरों को अर्पित की श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (CISF) ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शूरवीरों का स्मरण कर उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की. सीआईएसएफ के सहायक महानिरीक्षक अपूर्व पाण्डे ने बताया कि राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का मुख्यालय दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित है. बुधवार को मुख्यालय में एक दिवसीय समारोह का आयोजन सीआईएसएफ द्वारा शूरवीरों के सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में किया गया. इस अवसर पर कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सीआईएसएफ के 127 बलिदानियों को स्मरण किया गया.

शूरवीरों को श्रद्धांजलि

सबसे पहले सत्र में शूरवीरों के परिवार के सदस्यों, सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और बल सदस्यों ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक की केंद्रीय शिल्पाकृति पर पुष्पांजलि अर्पित कर वीरों को श्रद्धांजलि दी. शूरवीरों के परिजनों ने 'वॉल ऑफ वेलोर' (wall of valour) का भी दौरा किया. जहां राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस के सभी शूरवीरों के नाम पत्थर में उकेरे गए हैं.

इसके बाद परिवार के सदस्यों ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में स्थित पुलिस संग्रहालय का दौरा किया. उसके बाद उन्हें शूरवीरों को श्रद्धांजलि और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीआईएसएफ की विविध भूमिका पर तैयार की गई शॉर्ट वीडियो दिखाई गईं. इसके बाद सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा शूरवीरों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया. इस अवसर पर एक आकर्षक समापन समारोह का भी आयोजन किया गया. जिसमें सीआईएसएफ की बैंड द्वारा आकर्षक प्रस्तुति की गई.

ये भी पढ़ें:दिल्ली-अहमदाबाद SpiceJet की उड़ान में 5 घंटे की देरी से 100 से अधिक यात्री हुए परेशान

महानिदेशक ने शूरवीरों के परिजनों को किया सम्मानित:इस अवसर पर सीआईएसएफ मुख्यालय, दिल्ली-एनसीआर के यूनिट के कई सीनियर ऑफिसर और उनके परिजन मौजूद रहे. कार्यक्रम में सीआईएसएफ के डायरेक्टर जनरल शीलवर्धन सिंह ने आयोजित समारोह में शूरवीरों के परिजनों को सम्मानित किया. अपने संबोधन में शीलवर्धन सिंह ने सीआईएसएफ के उन वीरों के साहस और वीरता को याद किया, जिन्होंने कर्तव्यों के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी.

ये भी पढ़ें:Free Bus Service: दिल्ली में रजिस्टर्ड मजदूरों को DTC की बस में मिल सकती है फ्री सफर की सौगात

ABOUT THE AUTHOR

...view details