दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली: एक बार फिर दिखी यमुना की बदहाल स्थिति, नजर आया नाले जैसा पानी

दिल्ली में यमुना नदी फिर से बदहाल स्थिति में पहुंच चुकी है और बरसात का मौसम खत्म होने के बाद नदी का पानी काफी कम हो गया है. साथ ही यमुना नदी में प्रदूषण के चलते स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है.

यमुना नदी में प्रदूषण
यमुना नदी में प्रदूषण

By

Published : Jan 19, 2023, 8:44 AM IST

कालिंदीकुज में यमुना की बदहाल स्थिति

नई दिल्ली: राजधानी में यमुना नदी की बेहतरी को लेकर सरकार द्वारा बहुत से दावे किए जाते हैं लेकिन यमुना की बदहाल स्थिति उन दावों की पोल खोलती नजर आती है. यह स्थिति एक बार फिर से नजर आने लगी है, जिसमें एक तरफ यमुना में ना के बराबर पानी नजर आ रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ जो पानी नजर भी आ रहा है वह भी यमुना नदी में प्रदूषण के चलते नाले जैसा दिखाई दे रहा है.

बुधवार को यमुना नदी में गंदा पानी दिखा. दिल्ली में बरसात के मौसम में यमुना के पानी में बढ़ोतरी तो दर्ज होती है लेकिन जैसे ही बरसात का मौसम खत्म होता है, वैसे ही यमुना में पानी कम होने लगता है. अब सर्दियों के मौसम में नदी का पानी काफी कम हो चुका है, जो इसकी बदहाल स्थिति को दर्शा रहा है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में और मैली हो गई यमुना, आठ सालों में प्रदूषण स्तर दोगुना

बता दें कि दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास यमुना घाट पर यमुना नदी का अंतिम छोर है. यहां से यमुना नदी हरियाणा में प्रवेश कर जाती है. इससे पहले छठ महापर्व के दौरान, कालिंदी कुंज यमुना घाट पर भी खूब राजनीति देखने को मिली थी. इस दौरान बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने यहां पहुंचकर केजरीवाल सरकार को यमुना की बदहाली को लेकर जिम्मेदार ठहराया था. इसके बाद दिल्ली सरकार की तरफ से यमुना को साफ सुथरा और स्वच्छ करने को लेकर अधिकारी तैनात किए गए थे. हालांकि फिलहाल यमुना नदी वापस उसी स्थिति में पहुंच चुकी है, जिसमें पहले हुआ करती थी.

यह भी पढ़ें-Pollution in Yamuna: NGT ने LG के नेतृत्व में बनाई कमेटी, प्रदूषण पर होगा शोध

ABOUT THE AUTHOR

...view details