दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

यमुना प्राधिकरण 96 गांवों में बनाएगी लाइब्रेरी, परीक्षाओं की तैयारी में युवाओं को मिलेगी मदद

यमुना प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा के 96 गांवों में लाइब्रेरी बनाएगी. लाइब्रेरी बनने से शिक्षा में सुधार व परीक्षाओ की तैयारी में युवाओं को मदद मिलेगी. इसकी शुरुआत करते हुए तीन गांव में लाइब्रेरी बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जल्द ही सभी गांव में लाइब्रेरी बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा.

By

Published : Jun 24, 2023, 6:06 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: यमुना प्राधिकरण ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लाइब्रेरी बनाने का निर्णय लिया है. प्राधिकरण ने 96 गांव में लाइब्रेरी बनाने की शुरुआत की है. लाइब्रेरी बनने से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा में सुधार आएगा और पढ़ाई के साथ अन्य परीक्षाओं की तैयारी करने में युवाओं को मदद मिलेगी.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा में यमुना विकास प्राधिकरण गांवो की जमीन का अधिग्रहण कर रहा है, जिसके बाद ग्रामीणों ने गांव के विकास व लाइब्रेरी सहित अन्य सुविधाओं की प्राधिकरण से मांग की. ग्रामीणों की मांग पर यमुना विकास प्राधिकरण ने 96 गांव में लाइब्रेरी बनाने का निर्णय लिया है. इसकी शुरुआत करते हुए तीन गांव में लाइब्रेरी बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जल्द ही सभी गांव में लाइब्रेरी बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि गांव में बेहतर विकास और ग्रामीणों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर कई योजनाएं प्राधिकरण के द्वारा चलाई जा रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने और किसानों के बच्चे को पढ़ने के लिए उचित स्थान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गांव में लाइब्रेरी बनाने की योजना शुरू की गई है. यमुना प्राधिकरण ने 96 गांव में लाइब्रेरी बनाने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढ़ें:घिटोरनी गांव में डिस्पेंसरी और लाइब्रेरी का बीजेपी सांसद ने किया उद्घाटन

योजना की शुरुआत करते हुए तीन गांव में लाइब्रेरी की नींव रखी गई है. वहीं तीन और गांव में लाइब्रेरी निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. प्राधिकरण ने अभियान की शुरुआत करते हुए डूंगरपुर, रिलखा, जगनपुर, अफजलपुर, सलारपुर मुंजखेड़ा और अच्छेजा बुजुर्ग में लाइब्रेरी बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें:Yamuna Authority: UK की 16 कंपनियां यमुना प्राधिकरण में करेगी बंपर निवेश, जल्द होगी आवंटन प्रक्रिया शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details