दिल्ली

delhi

ग्रेटर नोएडा में अस्थायी आइसोलेट गौशाला तैयार, लंपी वायरस से ग्रस्त गायों का गौशाला में होगा इलाज

By

Published : Sep 20, 2022, 4:36 PM IST

गौतम बुद्ध नगर में लंपी वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. ग्रेटर नोएडा में भी इसका असर लगातार देखने को मिल रहा है. इसको लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा एक अस्थायी आइसोलेट गौशाला तैयार की गई है. गौशाला में गायों का वैक्सीनेशन किया जाएगा और उनके चारे और पानी का पूरा इंतजाम भी रखा जाएगा.

ग्रेटर नोएडा में अस्थाई आइसोलेट गौशाला तैयार
ग्रेटर नोएडा में अस्थाई आइसोलेट गौशाला तैयार

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा चुहड़पुर में एक बारात घर को अस्थायी आइसोलेट गौशाला बनाया गया है. जिस तरह से ग्रेटर नोएडा में लंपी वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है उसी को लेकर प्राधिकरण द्वारा यह कदम उठाया गया है. पिछले कई दिनों से इस बारात घर में कार्य चल रहा है और गायों के लिए इसको तैयार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:Lumpy Virus: Ghaziabad में 33 हजार गौवंशों का हुआ वैक्सीनेशन, दो दर्जन से अधिक का इलाज जारी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जीएम सलिल यादव ने बताया कि टीम तैनात है. जैसे ही किसी भी गाय में लंपी वायरस के लक्षण दिखाई देंगे उसे तुरंत गौशाला लाया जाएगा और वहां पर उसका पर इलाज किया जाएगा. गायों को लाने के लिए भी एक टीम बनाई गई है, जो सूचना के तुरंत बाद गाय को गौशाला तक लेकर आएगी. प्रशासन द्वारा लगातार ग्रेटर नोएडा में गायों का वैक्सीनेशन कराया जा रहा है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भी वैक्सीनेशन करा रही है और ज्यादातर गांवों में वैक्सीनेशन में काम हो चुका है.


प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस अस्थायी आइसोलेट गौशाला में करीब 100 गायों को रखा जा सकता है. उसी हिसाब से इसको तैयार किया गया है. गौशाला में टीन शेड लगाई गई है. इसके नीचे आसानी से 100 गाय रह सकती हैं. ज्यादा बीमार गायों के लिए अलग से टैंट लगाया गया है.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जीएम सलिल यादव ने बताया कि इस गौशाला में लंपी वायरस से ग्रस्त गायों को लाया जाएगा. यहां पर डॉक्टरों की 2 टीम तैनात रहेंगी, जो उन गायों की देखभाल करेंगे. साथ ही यहां पर आई गायों का वैक्सीनेशन भी कराया जाएगा.

ग्रेटर नोएडा में लगातार गौरक्षक गायों की दशा को लेकर प्रशासन और प्राधिकरण से उनके इलाज के लिए गौशाला बनाने की मांग कर रहे थे और उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया तो आंदोलन करेंगे. गौ रक्षकों की नाराजगी को देखते हुए प्राधिकरण द्वारा अस्थायी गौशाला को तैयार किया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details