दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मिनी बंगाल में मां दुर्गा को अलग-अलग व्यंजनों को लगाया गया भोग, भक्तों की उमड़ी भारी भीड़

मिनी बंगाल के नाम से मशहूर चितरंजन पार्क में दुर्गा पूजा की काफी धूम है. सप्तमी के दिन यहां पर मां दुर्गा को अलग अलग प्रकार के व्यंजनों के भोग लगाए गए

By

Published : Oct 5, 2019, 7:40 PM IST

मां दुर्गा के सातवें रूप की पूजा अर्चना

नई दिल्ली: देश में दुर्गा पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं मिनी बंगाल के नाम से मशहूर चितरंजन पार्क में दुर्गा पूजा की धूम देखते ही बन रही है. सप्तमी के दिन यहां पर मां दुर्गा को अलग अलग प्रकार के व्यंजनों के भोग लगाए जा रहे हैं.

मां दुर्गा के सातवें रूप की पूजा अर्चना

वहीं मां दुर्गा को नवमी तिथि तक अलग-अलग तरह के व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा. जिसे प्रसाद के तौर पर बाद में भक्तों में बांटा जाता है. वहीं मां दुर्गा का प्रसाद भक्तों को इको फ्रेंडली प्लेट में दिया गया, जो कि विशेष रूप से बेंगलुरु से लाया गया था.

वहीं मां दुर्गा के भोग की व्यवस्था देख रहे अजय राणा ने बताया कि सप्तमी के मौके पर मां को खिचड़ी सब्जी चटनी खीर बैगन के पकोड़े का भोग लगाया गया है. उन्होंने कहा कि इसी तरह से अष्टमी के दिन मां दुर्गा को फ्राइड राइस, आलू मटर की सब्जी, पनीर की सब्जी, चने की दाल, आलू गोभी की सब्जी, चटनी आदि का भोग लगाया जाता है.
इसके अलावा नवमी के दिन मां को फिर से खिचड़ी खीर आदि का भोग लगाया जाता है.

भक्तों की उमड़ी भीड़
वहीं राणा ने कहा कि सप्तमी के दिन 10 हजार से ज्यादा भक्तों मां के प्रसाद का ग्रहण करते हैं. इसके अलावा सबसे ज्यादा अष्टमी के दिन मां का प्रसाद भक्त लेते हैं. साथ ही यह संख्या अष्टमी के दिन दोगुनी हो जाती है क्योंकि इस दिन सबसे ज्यादा भक्त मां का दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. इस बार अष्टमी रविवार के दिन पड़ रही है, जिससे कि ज्यादा संख्या में भक्तों के पहुंचने का अनुमान है.

वहीं उन्होंने कहा कि पिछले कई बार से मां दुर्गा को प्रसाद भक्तों को इको फ्रेंडली प्लेट में दिया जा रहा है और किसी भी प्रकार की प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग नहीं किया जा रहा है. साथ ही प्लेट खासतौर से बेंगलुरु से मंगाया गया है, जिसके चलते लागत में भी फर्क आई है हालांकि यह व्यवस्था पिछले कई वर्षों से की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details