दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 8, 2020, 6:55 AM IST

ETV Bharat / state

संवर्धन ट्रस्ट ने आयोजित किया सेमिनार, 'डॉ राधाकृष्णन की दृष्टि' विषय पर हुई चर्चा

'शिक्षा और शिक्षक: डॉ राधाकृष्णन की दृष्टि' विषय पर संवर्धन ट्रस्ट ने एक ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया. सेमिनार में दिल्ली-एनसीआर सहित देश-विदेश के विभिन्न विद्वानों और विद्यार्थियों ने भाग लिया.

Samvardhan Trust Seminar
संवर्धन ट्रस्ट का सेमिनार

नई दिल्ली:संवर्धन ट्रस्ट द्वारा 'शिक्षा और शिक्षक: डॉ राधाकृष्णन की दृष्टि' विषय पर एक ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें दिल्ली एनसीआर के शिक्षाविद् जुड़े, जिन्होंने शिक्षा के बारे में अपने विचारों को सेमिनार के दौरान रखा. सेमिनार का आयोजन शिक्षक दिवस को लेकर किया गया.

'डॉ राधाकृष्णन की दृष्टि' विषय पर हुई चर्चा

इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ आदित्य गुप्त, दर्शन विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय ने विस्तार से अपने विचार रखे. शिक्षा की भारतीय दृष्टि की व्याख्या करते हुए डॉ गुप्त ने डॉ राधाकृष्णन के प्रतिपादित सिद्धान्तों, व्यवहारिकता और पूर्णतावाद को आधुनिक शिक्षक और शिक्षा के लिए आवश्यक बताया. उन्होंने भारतीय और पाश्चात्य दर्शन का आलोचनात्मक विश्लेषण प्रस्तुत किया.

इस अवसर पर ट्रस्ट की अध्यक्ष डॉ यूथिका मिश्रा और महासचिव डॉ वेदव्रत तिवारी ने भी अपने विचार रखे. प्रो ज्योत्सना तिवारी और डॉ शशि भूषण सिंह भी मौजूद रहे. सेमिनार में दिल्ली-एनसीआर सहित देश-विदेश के विभिन्न विद्वानों और विद्यार्थियों ने भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details