दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Noida Film City Project: निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश के 4 शहरों में रोड शो, जानिए पूरा मामला

ग्रेटर नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी को लेकर देश के चार बड़े शहरों में प्राधिकरण रोड शो करने जा रहा है. इस दौरान यमुना प्राधिकरण फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों को निवेश के लिए आकर्षित करेगा.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 3, 2023, 7:33 PM IST

ग्रेटर नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी
ग्रेटर नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी

ग्रेटर नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए बड़ी कंपनियों को लाने के लिए प्राधिकरण चार शहरों में रोड शो करेगा. इसके माध्यम से बनने वाली फिल्म सिटी की विशेषताओं से निवेशकों को अवगत कराया जाएगा. फिल्म सिटी के लिए तैयार प्रस्तावों को कमेटी ने पास कर दिया है. अब कैबिनेट में मंजूरी के लिए इसको भेजा जाएगा.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनने वाली फिल्म सिटी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसको बनने में काफी देरी हो रही है. बीते दिनों सीएम योगी ने लखनऊ में फिल्म सिटी को लेकर अधिकारियों की बैठक ली थी. प्राधिकरण ने फिल्म सिटी के विकासकर्ता का चयन करने के लिए अब से पहले दो बार ग्लोबल टेंडर निकाले थे. इसके बावजूद कोई भी कंपनी इसके लिए आगे नहीं आई.

इसके बाद प्राधिकरण ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से वार्ता की और उनके सुझाव लिए. इसके बाद प्राधिकरण ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के सुझाव पर मंथन करने के बाद उनको मान लिया है. अब संशोधन के बाद दोबारा से फिल्म सिटी के चयन के लिए टेंडर निकाले जाएंगे.

फिल्म इंडस्ट्री का किया जाएगा निर्माण:

  1. यमुना प्राधिकरण के द्वारा 1000 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा
  2. तीन चरणों में किया जाएगा फिल्म सिटी का निर्माण कार्य
  3. पहले चरण में 230 एकड़ में बनाई जाएगी फिल्म सिटी,
  4. जिसमें 156 एकड़ में फिल्म स्टूडियो बनाए जाएंगे और 21 एकड़ में फिल्म इंस्टिट्यूट का निर्माण कार्य होगा
  5. 74 एकड़ में कमर्शियल एक्टिविटी और हाउसिंग फैसिलिटी बनाई जाएगी
  6. फिल्म सिटी का दूसरा चरण 385 एकड़ में बनाया जाएगा

विदेशों में होगा प्रचार-प्रसार: प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी का प्रचार करने के लिए प्राधिकरण के अधिकारी देश के चार बड़े शहरों में रोड शो करेंगे. प्राधिकरण के द्वारा मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में रोड शो किया जाएगा. यह रोड शो सितंबर में आयोजित होगा. इसके जरिए निवेशकों को प्रस्तावित फिल्म सिटी की विशेषताओं से अवगत कराया जाएगा. फिल्म सिटी परियोजना को लेकर विदेश में भी प्रचार किया जाएगा, जिसके लिए प्राधिकरण विदेशी अखबारों में विज्ञापन प्रसारित कराएगा. जिन देशों में विज्ञापन प्रसारित होगा उनमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूएई शामिल है.

ये भी पढ़ें:

  1. नोएडा में अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी बनाने के लिए विदेशी कंपनियों ने भी लिया हिस्सा
  2. Pod Taxi: ग्रेटर नोएडा में पॉड टैक्सी परियोजना जल्द होगी शुरू, 641 करोड़ होगा खर्च

ABOUT THE AUTHOR

...view details