दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नोएडा के ओखला पक्षी विहार में बनकर तैयार हुआ नेचर हट, आम पब्लिक के लिए जल्द खोला जाएगा

नोएडा के सेक्टर 14A स्थित ओखला पक्षी विहार में में नेचर हट बन कर तैयार हो गया है. अब इसे जल्द आम पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा. नेचर हट का नाम कोकिल कुटीर रखा गया है.

By

Published : Feb 12, 2023, 7:56 PM IST

Okhla Bird Sanctuary
Okhla Bird Sanctuary

प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, डीएफओ, नोएडा

नई दिल्ली/नोएडा:उत्तर प्रदेश सरकार की इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ओखला पक्षी विहार में नेचर हट का निर्माण किया गया है. फिलहाल पूरी तरह से नेचर हट बनकर तैयार हो गए हैं. अब लोग ओखला पक्षी विहार घुमने के साथ ही वहां रहने का भी आनंद ले सकते हैं. नेचर हट में रहने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. जल्द आम पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा. निर्माण करने वाली संस्था अभी पिछले महीने ही वन विभाग को सौंपा है. नेचर हट का नाम कोकिल कुटीर रखा गया है. यहां रहकर लोग करीब से प्रकृति का आनंद उठा सकेंगे. यह जानकारी डिविजनल फॉरेस्ट अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने ईटीवी से खास बातचीत में दी है.

नोएडा के सेक्टर 14ए स्थित ओखला पक्षी विहार में नेचर हट आम पब्लिक के लिए बनाया गया है, जो अब पूरी तरीके से बनकर तैयार हो गया है. जल्द आम पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा. नेचर हट का नाम कोकिल कुटीर रखा गया है. यह जानकारी ईटीवी भारत को देते हुए डिविजनल फॉरेस्ट अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह नेचर हट फिलहाल लोगों को अभी दिन में प्रयोग करने के उद्देश्य से दिया जाएगा. ईको टूरिज्म को बढ़ाने के उद्देश्य से यह नेचर हट बनाया गया है. नेचर हट का संचालन किस तरह से किया जाएगा, इसका निर्णय शासन द्वारा लिया जाएगा. अभी वहां पर रात में रुकने की सुविधा दे पाना संभव नहीं है, जिसके चलते फिलहाल दिन की सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी.

वहीं, इस मामले में डिविजनल फॉरेस्ट अधिकारी ने बताया कि ओखला पक्षी विहार में काफी संख्या में टूरिस्ट आते हैं, जिसे देखते हुए इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर ये नेचर हट बनाए गए हैं. यहां तमाम सुविधायें उपलब्ध होंगी, जो वहां रहने वाले लोगों को दी जाएगी. रहने का चार्ज शासन स्तर पर निर्धारित किया जाएगा. उम्मीद है कि ओखला पक्षी विहार घूमने आने वाले लोग नेचर हर्ट का भी पूरा प्रयोग करेंगे. नेचर हट में रहकर लोग प्रकृति का वास्तविक नजारा और आनंद लेने का भी काम करेंगे जो लोगों को काफी पसंद आएगा.

ये भी पढ़ें: गौशाला संचालकों ने 'काउ हग डे' का किया समर्थन, जानें गाय को गले लगाने के क्या हैं फायदे

ABOUT THE AUTHOR

...view details