दिल्ली

delhi

Municipal Elections: गौतम बुद्ध नगर में नगर निकाय चुनावों का ऐलान, दूसरे चरण में 11 मई को होगा मतदान

By

Published : Apr 10, 2023, 3:45 PM IST

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने गौतम बुद्ध नगर में पांच नगर पंचायतों के लिए निकाय चुनाव की घोषणा कर दी है. सभी सीटों के लिए 11 मई को मतदान होगा. 13 मई को मतगणना होगी और उसी दिन चुनाव का परिणाम जारी किया जाएगा.

d
d

निकाय चुनावों की जानकारी देते गौतम बुद्ध नगर जिलाधिकारी

नई दिल्ली/नोएडा: उत्तर प्रदेश में होने वाले निकाय चुनावों में गौतम बुद्ध नगर में रविवार को निकाय चुनाव की घोषणा हो गई. साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है. जिले में निकाय चुनाव के दूसरे चरण में पांच नगर पंचायतों और एक नगरपालिका के लिए मतदान होगा. इन सभी सीटों के लिए 11 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी. उसी दिन चुनाव का परिणाम जारी किए जाएंगे.

दरअसल, गौतम बुद्ध नगर में पांच नगर पंचायतें हैं जिनमें दनकौर, बिलासपुर, जेवर, जहांगीरपुर और रबूपुरा नगर पंचायत हैं. वहीं, एक दादरी नगर पालिका है, जिनके लिए 11 मई को मतदान किया जाएगा. इन सभी सीटों के लिए 17 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी, जो 24 अप्रैल तक चलेगी. वहीं, 28 अप्रैल को चुनाव चिह्न अलॉट किए जाएंगे और 11 मई को मतदान होगा. इन सभी के लिए होने वाले चुनाव में लगभग 1.69 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

लागू हुई आचार सहिंता:उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने रविवार देर रात अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके बाद प्रशासन ने सभी निकाय चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से कराने की तैयारी शुरू कर दी है. प्रशासन और पुलिस की टीमों ने नगर पंचायतों और नगर पालिका में चुनाव प्रचार सामग्री को हटाने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है, ताकि आचार संहिता के नियमों का सही ढंग से पालन किया जा सके. दादरी नगर पालिका अध्यक्ष पद के साथ ही 25 वार्ड सभासदों के लिए भी वोट डाले जाएंगे. वहीं, बिलासपुर नगर पंचायत में 10, दनकौर नगर पंचायत में 11, रबूपुरा नगर पंचायत में 12, जहांगीरपुर नगर पंचायत में 10 और जेवर नगर पंचायत में 16 सभासदों के चुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें:AAP Minister Gopal Rai ने कहा- डोर टू डोर अभियान को 10 लाख से ज्यादा लोगों का मिला समर्थन

आरक्षित और अनारक्षित सीटें:गौतम बुद्ध नगर में पांच नगर पंचायतों के लिए होने वाले चुनाव में दनकौर नगर पंचायत अनुसूचित जनजाति महिला, जेवर नगर पंचायत अनारक्षित, बिलासपुर नगर पंचायत पिछड़ा वर्ग महिला, रबूपुरा नगर पंचायत अनारक्षित और जहांगीरपुर नगर पंचायत भी अनारक्षित की श्रेणी में रखी गई है. साथ ही जिले की एकमात्र नगरपालिका दादरी को भी अनारक्षित की श्रेणी में रखा गया है. इन सभी सीटों पर 11 मई को मतदान होंगे.

नगर निकाय चुनाव को लेकर जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने बताया कि जिले में 5 नगर पंचायत और एक नगर पालिका के लिए 11 मई को मतदान होगा. इसके लिए प्रशासन की तरफ से 16 अप्रैल को सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी. 13 मई को मतगणना कर परिणाम आएगा. जिले में कुल 1,76,549 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जिले में कुल 84 वार्ड और 39 मतदान केंद्र है. प्रशासनिक दृष्टि से जिले को 6 सुपर जोन, 9 जोन व 21 सेक्टर मजिस्ट्रेट में बाटा गया है. प्रत्येक बूथ पर वीडियो ग्राफी कराई जाएगी और सभी बूथों पर जोनल मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस तैनात रहेगी.

इसे भी पढ़ें:केजरीवाल ने सिसोदिया के समर्थन में ट्वीट किया वीडियो, लोगों ने उन्हें दिखाया आईना

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details