दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नवरात्रि स्पेशल: कालकाजी मंदिर के बाजार में भव्य रौनक, 9 दिन तक हर दिन आते हैं भक्त

साउथ दिल्ली का कालकाजी मंदिर मां के स्वागत के लिए पहले से ही सजकर तैयार था और यहां के बाजार कई नई-नई चीजों से गुलजार हैं.

नवरात्रि स्पेशल

By

Published : Sep 30, 2019, 2:15 PM IST

नई दिल्ली: नवरात्रि के नौ दिन में राजधानी के मंदिरों में खून रौनक देखने को मिलती है. मां भगवती के 9 रूपों की पूजा के साथ-साथ मंदिरों की शोभा देखते ही बनती है. दिल्ली के मशहूर कालकाजी मंदिर में इन दिनों भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है.

कालकाजी मंदिर के बाजार में भव्य रौनक

माना जाता है कि इन 9 में मां कालका के दर्शन किए जाए तो हर मनोकामना पूरी होती है. इसके साथ मंदिर में मेला भी लगता है और यहां के बाजार भी खूब सजे रहते हैं. ईटीवी भारत की टीम कालकाजी मंदिर पहुंची.

साउथ दिल्ली का कालकाजी मंदिर मां के स्वागत के लिए पहले से ही सजकर तैयार था, और यहां के बाजार कई नई-नई चीजों से गुलजार हैं.

51 पीठों में से एक कालकाजी मंदिर
कालकाजी मंदिर मां दुर्गा के 51 पीठों में से एक है और यहां दूर-दूर राज्यों से श्रद्धालु मां कालका के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. कालकाजी की मान्यता बेहद प्राचीन है जिसमें लाखों श्रद्धालुओं की आस्था है इसी कड़ी में जो श्रद्धालु मां कालका के दर्शन के लिए आते हैं. वह यहां से मां कालका की कोई निशानी लेकर जरूर जाते हैं.

9 दिनों तक रहती है बाजार में रौनक
कालका जी मंदिर के आस पास इन दिनों बाजार खूब सजे हुए हैं. मां कालका से जुड़ा हर एक सामान यहां पर मिलता है चाहे वह मां कालका की मूर्ति हो, तस्वीर हो या फिर लॉकेट, यहां तक की मां कालका के दरबार से सुहागनें श्रृंगार का सामान और सिंदूर भी लेकर जाती हैं जिससे कि उन पर और उनके परिवार पर हमेशा मां कालका की कृपा बनी रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details