दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 15, 2020, 1:16 PM IST

ETV Bharat / state

CAA: जामिया छात्रों ने अपनाया विरोध का नया तरीका, दीवारों पर बनाई पेंटिंग

जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों ने अब पेंटिंग के जरिए सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ विरोध जताया. ये पेंटिंग जामिया की दीवारों पर बनाई गई है. छात्रों का कहना है कि मंच के जरिए तो हो ही रहा था विरोध अब पेंटिंग का भी साथ लेंगे.

jamia students painted wall with anti CAA graffiti
जामिया छात्रों ने पेंटिंग से किया CAA का विरोध

नई दिल्ली:जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र लगातार नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) और नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) के खिलाफ विरोध कर रहें हैं. जामिया के छात्र जहां मंच के जरिए लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं छात्रों ने विरोध के लिए पेंटिंग का भी सहारा लिया है. छात्रों ने जामिया के दीवारों पर सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में पेंटिंग बनाई है.

जामिया छात्रों ने पेंटिंग से किया CAA का विरोध

पेंटिंग के जरिए विरोध
छात्रों ने कहा कि मंच से तो हम लोग सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध कर ही रहे हैं लेकिन इसमें हमारी मदद सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध करने वाले अन्य लोग भी दे रहे हैं जिनको पेंटिंग की समझ है. वे हमारा साथ दे रहे हैं और हम लोग उनके साथ मिलकर जामिया के दीवारों पर सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में पेंटिंग बना रहे हैं.

हजारों लोगों के समक्ष रहेगी पेंटिंग
छात्रों का कहना है कि पेंटिंग बनाने का मकसद यह है कि बनाई गई पेंटिंग दीवारों पर रहेगी. इसको हजारो और लाखों लोग देखेंगे इसीलिए हम लोग अपना विरोध जताते हुए सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में जामिया के दीवारों पर पेंटिंग बना रहे हैं. विरोध का ट्रेडिशनल तरीका मंच और माइक है जो हम कर रहे हैं लेकिन उसका एक दायरा है. उस तक हर कोई नहीं पहुंचता लेकिन पेंटिंग का कोई दायरा नहीं है. हम यह बनाकर चले जाएंगे और यहां आने-जाने वाले लोग हमेशा इसे देखे सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details