दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पब्लिक पूछती है: पानी, सीवर और सड़क से परेशान देवली के लोग

ईटीवी भारत की टीम जब अपने पब्लित पूछती है कार्यक्रम के तहत देवली विधानसभा पहुंची तो यहां सड़क सीवर और पानी के साथ ही जाम भी एक अहम मुद्दा है क्योंकि यहां आए दिन जाम की समस्या से लोग दो-चार होते हैं और घंटों जाम में फंसे रहते हैं.

By

Published : Dec 15, 2019, 7:17 PM IST

etv bharat special report public puchhti hai from Deoli Assembly
पब्लिक पूछती है

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही महीने बाकी रह गए हैं. इन सबके बीच ईटीवी भारत की टीम दिल्ली के लगातार अलग-अलग विधानसभाओं में जा रही है और जनता से जुड़े समस्याओं को जानने की कोशिश कर रही है. इसी क्रम में ईटीवी भारत की टीम देवली विधानसभा पहुंची.

पानी, सीवर और सड़क से परेशान देवली के लोग

'पानी, सीवर और सड़क अहम मुद्दे'
यहां के मुद्दों की बात करें तो यहां सड़क सीवर और पानी के साथ ही जाम भी एक अहम मुद्दा है क्योंकि यहां आए दिन जाम की समस्या से लोग दो-चार होते हैं और घंटों जाम में फंसे रहते हैं. इसके साथ ही यहां के विधानसभा में आने वाले दो सड़क तिगड़ी और मंगल बाजार रोड का भी हाल कुछ ज्यादा ठीक नहीं है. जहां मंगल मजाल रोड सालों से विकास कार्य के नाम पर ठप पड़ा हुआ है. वहीं तिगड़ी रोड को भी पिछले कुछ समय से विकास के लिए बंद किया गया है. जिससे लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं पानी भी यहां की एक गंभीर समस्या है.

'पानी पर विधायक से जुड़े लोगों का कब्जा'
लोगों का आरोप है कि हां के पानी पर विधायक से जुड़े लोगों का कब्जा है और वह पानी की कालाबाजारी करते हैं और पानी को बेचते हैं. साथ ही यहां जाम की भी समस्या है. सीवर की भी कई जगह समस्या है जिसका निदान पिछले 5 सालों में नहीं हुआ है.

'पिछले 5 सालों में हुआ है विकास कार्य'
देवली विधानसभा क्षेत्र के विकास पर विधायक प्रकाश जरवाल का कहना है कि पिछले 5 सालों में कई विकास के कार्य हुए हैं. सड़के बनी है, नालियां बनी है, शमशान और कब्रिस्तान पर काम हुआ है, पानी के पाइप लाइन पर काम हुआ है, कई जगहों पर पानी की लाइन पहुंचाई गई है. जो बची है वहां अगले कुछ महीनों में पहुंचा दी जाएगी.

'प्रदूषण की वजह से रूका हुआ था निर्माण कार्य'
जाम पर विधायक का कहना है कि सुविधा के लिए असुविधा होती है क्योंकि तिगड़ी रोड पर विकास का काम चल रहा है जिसकी वजह से उस सड़क को बंद किया गया है. सड़क को दिसंबर में पूरा होना था लेकिन प्रदूषण की वजह से निर्माण कार्य पर रोक लग गया जिसके वजह से उस काम में देरी हो रही है. अगले 1 महीने में तिगड़ी सड़क को हम खोल देंगे. वहीं पानी के कालाबाजारी पर उनका कहना है कि इसका एकमात्र समाधान लोगों के घरों तक पाइप लाइन के द्वारा पानी पहुंचाना है और यह काम हम कर रहे हैं क्योंकि दिल्ली जल बोर्ड के के द्वारा प्राइवेट टैंकरों के द्वारा पानी पहुंचाता है और जो पानी प्राइवेट टैंकर वाले पहुंचाते है. उसे लोग लोग पैसे देने को तैयार रहते हैं इसलिए पानी बेचा जाता है.
हालांकि शिकायत आने पर हम प्राइवेट टैंकरों पर करवाई करते हैं और उसको हटा देते हैं लेकिन इसका एकमात्र समाधान लोगों के घरों तक पाइप लाइन के द्वारा पानी पहुंचाना है. इसके लिए कार्य किया जा रहा है और सोनिया विहार की पाइप लाइन क्षेत्र के कई इलाकों में डाल दी गई है और आगे भी डाली जा रही है.

'पानी की कालाबाजारी विधायक के द्वारा कराई जा रही हैं'
बीजेपी से देवली विधानसभा के प्रत्याशी रहे गगन श्रीलाल प्रधान का कहना है कि पिछले 5 सालों में देवली विधानसभा क्षेत्र में कोई विकास का कार्य नहीं हुआ है. यहां पर समस्याओं का अंबार है. यहां की सड़कें खुदी पड़ी हैं जिसकी वजह से जाम लगता हैं. पानी की दलाली हो रही है पानी बेचा जा रहा है.
उनका कहना है कि देवली विधानसभा क्षेत्र के इलाकों में जो दिल्ली जल बोर्ड के पानी का टैंकर की सप्लाई होती है उस पर विधायक के लोगों और विधायक का कब्जा है और वह पानी को बेचते हैं और वह पैसा विधायक और फिर केजरीवाल तक पहुंचता है.

'केजरीवाल के सामने भी रख चुके है पानी की समस्या'
वहीं सड़कों पर उनका कहना है कि मंगल बाजार रोड सालों से बंद है, नालियां खुली पड़ी है. तिगड़ी रोड के बारे में उनका कहना है कि यहां पर तिगड़ी रोड को भी बंद किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि पानी की कालाबाजारी को स्थानीय जनता ने जब यहां केजरीवाल आए थे तो उनके सामने भी रखा था और कहा था कि आपका विधायक पानी बेचता है. गगन श्रीलाल प्रधान ने बताया कि मौजूदा विधायक ने जीना तो लोगों का दुर्भर किया हुआ ही हैं और मरने के बाद भी लोग शमशान जाते हैं तो वहां भी परेशान होते हैं क्योंकि शमशान का यहां बुरा हाल है. उसके लिए कोई कार्य नहीं हुआ है.
वह कहते हैं पिछले 5 सालों में देवली विधानसभा में सिर्फ विधायक और विधायक के चमचों का विकास हुआ है क्षेत्र की जनता का कोई विकास नहीं है हुआ है.

मतदाताओं के लिहाज से बड़ा हैं देवली विधानसभा क्षेत्र
अगर बात करें देवली विधानसभा के मतदाताओ के आंकड़ों की तो यह वोटरो के हिसाब से बड़ा विधानसभा माना जाता हैं. इस क्षेत्र के अंतर्गत 5 वार्ड हैं. अगर पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो यहां पर कुल वोट 139044 पड़े थे. जिसमें से बीजेपी के रमेश बिधूरी को 68601वोट मिले. वहीं आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा को 44986 वोट मिले थे. और कांग्रेस के विजेंद्र सिंह को 20152 वोट मिले थे. 2013 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रकाश जारवाल चुनाव जीतने में कामयाब हुए और फिर दोबारा 2015 में भी आम आदमी पार्टी की लहर में प्रकाश जारवाल यहां से दोबारा चुनाव बड़े मार्जन से जीतने में कामयाब रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details