दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अब एक ही लाइन से आ-जा सकेंगी ट्रेनें, नई दिल्ली से साहिबाबाद तक ऐसे दूर होगी समस्या

दिल्ली से साहिबाबाद तक रेलवे "कॉमन लाइन कॉन्सेप्ट" पर काम कर रहा है. उम्मीद है कि ऐसा होने पर नई दिल्ली से गाजियाबाद सेक्शन के बीच गाड़ियां लेट नहीं होंगी.

By

Published : May 16, 2019, 9:31 PM IST

Updated : May 16, 2019, 11:05 PM IST

"कॉमन लाइन कॉन्सेप्ट" पर काम कर रहा है रेलवे

नई दिल्ली: यात्रियों को सहूलियत देने की राह में नई दिल्ली से साहिबाबाद तक रेलवे "कॉमन लाइन कॉन्सेप्ट" पर काम कर रहा है. दिल्ली मंडल ने इसे लेकर एक प्रस्ताव उत्तर रेलवे हेडक्वार्टर भेजा है, जिसमें उक्त रूट पर लाइनों का इस्तेमाल दोनों दिशाओं में ट्रेन चलाने के लिए करने की बात कही गई है.

ऐसा होने पर नई दिल्ली से गाजियाबाद सेक्शन के बीच गाड़ियां लेट नहीं होंगी और इसका सीधा फायदा रेल यात्रियों को मिलेगा. उक्त योजना के तहत साहिबाबाद से नई दिल्ली के बीच कॉमन लाइन सिस्टम डेवलप किया जाएगा.

यहां जिस दिशा में ट्रेनों की संख्या ज्यादा होगी या ऑपरेशन विभाग को जिस दिशा में लाइन की जरूरत होगी, उस दिशा में इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए लाइन पर दोनों तरफ सिग्नल भी लगाए जाएंगे.

ऑप्रेशन विभाग को होगी आसानी

रेल अधिकारियों की मानें तो अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है, तो इस रूट पर चलने वाली गाड़ियों को आउटर पर नहीं रोकना पड़ेगा. इससे ऑप्रेशन विभाग की परेशानियां भी बहुत हद तक दूर हो जाएंगी. खास बात है कि इससे एक लाइन रोककर दूसरी लाइन के जरिए ही पूरा ट्रैफिक मैनेज करना भी आसान हो जाता है.

'नई दिल्ली से गाजियाबाद सेक्शन के बीच गाड़ियां लेट नहीं होंगी'

'जल्द मिलेगी सुविधा'

बता दें कि ऐसा ही सिस्टम अभी के समय में कई जगहों पर चल रहा है. रेल अधिकारी बताते हैं कि रेल परिचालन के लिए ये तरीका पूरी तरह सुरक्षित है. बहुत जल्दी इसका फायदा सेक्शन पर सफर करने वाले लाखों यात्रियों को मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

Last Updated : May 16, 2019, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details