दिल्ली

delhi

Navratri Worship of Skandamata: नवरात्र के पांचवें दिन सजा माता का दरबार, भक्तों ने दर्शन कर लिया आशीर्वाद

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 19, 2023, 11:04 AM IST

आज नवरात्र का 5वां दिन है. इस दिन माता के स्कंद माता स्वरूप की पूजा हो रही है. माता के मंदिरों में माता का विशेष श्रृंगार के साथ पूजा और आरती की जा रही है. मंदिरों में भक्तों का जोश देखते ही बन रहा है .

Worship of Skandamata
पांचवें दिन सजा माता का दरबार

पांचवें दिन सजा माता का दरबार

नई दिल्ली :नवरात्रों की शुरुआत रविवार से हो गई है गुरूवार को नवरात्र का 5 वां दिन है. पांचवें दिन माता के स्कंद माता स्वरूप की पूजा हो रही है. मंदिरों में लगातार भक्तों के आने का सिलसिला जारी है. भक्त मंदिर पहुंच रहे हैं और माता की पूजा अर्चना कर उनका दर्शन कर रहे हैं. दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में भी नवरात्र के उपलक्ष्य में विशेष तैयारी की गई है. नवरात्र के पांचवें दिन भक्तों का कालकाजी मंदिर आने का सिलसिला जारी है. बड़ी संख्या में भक्त कालकाजी मंदिर पहुंच रहे हैं और माता कालका के दर्शन कर रहे हैं. माता की विशेष आरती की जा रही है.

कालकाजी मंदिर में माता के दरबार को खूबसूरत रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. माता का श्रृंगार भी खूबसूरत फूलों से किया गया है और माता की मंत्र उच्चारण के साथ आरती की गई. भक्त लाइन में लगकर व्यवस्थाओं के अनुसार माता के दर्शन कर रहे हैं.

वहीं, वेस्ट दिल्ली के हरि नगर संतोषी माता मंदिर में भी महिलाओं ने पूजा अर्चना की. महिलाएं यहां माता के जय कारों के आस्था में झूमती नजर आई. माता के भक्तों का कहना है कि माता हर किसी की इच्छा पूरी करती है, जो सच्चे मन से माता को मानता है उसकी मनोकामना पूरी करती है और वो परिवार की सुख शांति के लिए वर्षो से माता के पास आते हैं. यही वजह है कि यह मंदिर दिल्ली एनसीआर में विशेष महत्व रखता है.

ये भी पढ़ें :नवरात्रि के पांचवे दिन ऐसे करें मां स्कंदमाता का पूजन, इस मंत्र का करें जाप

ये भी पढ़ें :Navratri में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोजाना 30 हजार से अधिक लोग जा रहे कटरा, चल रही लंबी वेटिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details