दिल्ली

delhi

World cancer day: सावधानी और जागरूकता आपको रखेगी कैंसर से दूर, जानिए कैसे ?

By

Published : Feb 4, 2023, 4:00 PM IST

Updated : Feb 4, 2023, 5:26 PM IST

विश्व कैंसर दिवस (World cancer day) हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य जागरूकता फैलाना और घातक बीमारी के बारे में कलंक को कम करना है जो वैश्विक स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण बना हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

सावधानी और जागरूकता कैंसर से रखेगी दूर

नई दिल्ली: आज वर्ल्ड कैंसर डे है. हर साल चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को इस बीमारी और इससे बचने के तरीकों को लेकर जागरूक करना है. इसी कड़ी में राजधानी के सफदरजंग अस्पताल में विश्व कैंसर जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है, इसकी शुरुआत 4 फरवरी से की गई है और यह अवेयरनेस कैंप 8 फरवरी तक चलेगा. कैंसर एक जानलेवा बीमारी जरूर है, लेकिन इसका काफी हद तक इलाज संभव हो पाया है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसे वक्त रहते अगर इसकी पहचान हो जाए, तो फिर आसानी से इसका इलाज हो सकता है. चार दिनों के इस जागरूकता अभियान का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बीमारी के लक्षण के बारे में बताया जाए.

सफदरजंग अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन करते समय कई सीनियर डॉक्टर के अलावा कई ऐसे कैंसर सर्वाइवल भी आए थे, जिन्हें अलग-अलग तरह के कैंसर थे और इलाज के बाद वह पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं. यानी आम लोगों को यह चीजें दिखाई गई कि अगर किसी को यह खतरनाक बीमारी हो भी जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है, उसका इलाज आज के विज्ञान में हो सकता हैं. सफदरजंग अस्पताल के MS बीएल सेरवाल ने बताया कि यहां कैंसर से संबंधित कई प्रकार के आधुनिक इलाज हो रहे हैं. यहां पर देश के कोने-कोने से लोग अपना इलाज कराने के लिए आते हैं. इस पूरे अवेयरनेस कैंप के दौरान एक स्क्रीनिंग काउंटर भी लगाया गया है जहां कोई भी आकर अपना टेस्ट मुफ्त में करा सकते हैं.

ये भी पढ़े:Jamia Violence Case: शरजील इमाम और आसिफ इकबाल तन्हा को कोर्ट से बड़ी राहत, किया गया बरी

गायनी डिपार्टमेंट की डॉक्टर सरिता श्यामसुंदरम ने बताया की ब्रेस्ट कैंसर और बच्चेदानी के मुंह का कैंसर आज भारत में सबसे ज्यादा खतरनाक है. इसलिए महिलाएं समय-समय पर अपना टेस्ट कर करवाती रहें. डॉक्टरों ने बताया कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से दूर रहने के लिए अपने रोजमर्रा के जीवन में बदलाव की बेहद आवश्यकता है, इसके लिए अल्कोहल, तंबाकू, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट से बिल्कुल दूर रहे. वही आजकल हम एक जगह बैठे रहकर अधिकतर काम करते हैं, लोगों के जीवन में फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई है. इसीलिए बेहद आवश्यक है कि हफ्ते में 5 दिन फिजिकल एक्टिविटी एक्सरसाइज आदि जरूर करें.

ये भी पढ़े:अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर जोरदार हमला, पूछा- केंद्र सरकार सबसे लड़ती क्यों है?

ये भी पढ़े:Delhi MCD Budget: AAP के आरोपों को दिल्ली नगर निगम ने किया खारिज, कहा बजट अभी पास नहीं हुआ

Last Updated : Feb 4, 2023, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details