दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बाप रे बाप! यूरोप में कार्ड क्लोनिंग और भारत के ATM से पैसा गायब, विदेशी चोर ने लूटा करोड़ों

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि यूरोप के अधिकांश एटीएम क्लोन कार्ड को पकड़ लेते हैं. इसलिए वह क्लोन कार्ड से रकम निकालने के लिए भारतीय एटीएम का इस्तेमाल करते थे. यहां की मशीन क्लोन कार्ड को नहीं पकड़ पाती, जिसका वह फायदा उठाते थे.

By

Published : May 29, 2019, 7:27 PM IST

आरोपी

नई दिल्ली: तुगलक रोड पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दोनों विदेशी ठगों के मामले में सनसनीखेज खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि आरोपी ठगों ने न केवल भारत बल्कि पूरे यूरोप में लोगों के एटीएम कार्ड की जानकारी चुराने का काम किया है.

आरोपी ठग

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि यूरोप के अधिकांश एटीएम क्लोन कार्ड को पकड़ लेते हैं. इसलिए वह क्लोन कार्ड से रकम निकालने के लिए भारतीय एटीएम का इस्तेमाल करते थे. यहां की मशीन क्लोन कार्ड को नहीं पकड़ पाती, जिसका वह फायदा उठाते थे.

आरोपी गिरफ्तार
जानकारी के अनुसार खान मार्केट में लगे एचडीएफसी बैंक के एटीएम में उनके इंजीनियर ने एक मशीन और कैमरा लगा हुआ पाया था. फुटेज में एक नकाब पहने हुए शख्स इसे लगाते हुए दिखा था. देर शाम जब वह मशीन और कैमरा निकालने के लिए पहुंचा तो वहां मौजूद गार्ड ने एटीएम का शटर गिराकर उसे पकड़ लिया. आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह अपने एक साथी के साथ पूर्वी दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में ठहरा हुआ है. इस जानकारी पर पुलिस ने दूसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया.

आरोपी ठग

पूरे यूरोपीय देशों में एटीएम मशीन सुरक्षित
आरोपियों के पास से 200 से ज्यादा क्लोन एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं. आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उन्होंने यूरोप के कई देशों के एटीएम में मशीन लगाकर वहां से कार्ड का डाटा चोरी किया है.
इसकी मदद से वह क्लोन कार्ड तो तैयार कर लेते हैं, लेकिन वहां के एटीएम बेहद सुरक्षित हैं. वहां किसी भी एटीएम मशीन से क्लोन कार्ड से रुपये नहीं निकाले जा सकते. इसलिए विदेशी लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर वह उसे भारत ले आते थे. यहां पर उनके एटीएम से वह रुपये निकाल लेते थे.

विदेशी चोर ने लूटा करोड़ों


ऐसे जालसाजी को दे रहे थे अंजाम
आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह एटीएम में कार्ड डालने वाली जगह पर स्किमिंग मशीन लगाते हैं. इसके साथ एक मेमोरी कार्ड जुड़ा होता है जिसमें कार्ड की जानकारी चली जाती है. इसके अलावा एटीएम में पिन डालने वाली जगह के ऊपर खुफिया कैमरा वह लगाते हैं. इससे उन्हें उस शख्स का पिन नंबर भी इनके पास आ जाता था.


इस जानकारी को वह लैपटॉप में डालते थे और फिर उससे क्लोन कार्ड तैयार कर लेते थे. इस क्लोन कार्ड का इस्तेमाल कर वह लोगों के खाते में सेंध लगाते थे. वहीं पीड़ित को समझ नहीं आता था कि एटीएम उसके पास होने के बावजूद रकम कैसे निकली.

महीने में लाखों रुपये कमाते थे विदेशी
आरोपियों के अनुसार वह इस तरह से अब तक करोड़ों रुपये कमा चुके थे. प्रत्येक महीने में वह15 से 20 लाख रुपये कमा लेते थे. वह जिस देश में जाते वहां के पांच सितारा होटल में ठहरते. लोगों की गाढ़ी कमाई से वह मौज-मस्ती करते. यहां पर एटीएम से निकली रकम को वह अपने बैंक खातों में जमा करवा लेते थे और बुलगारिया पहुंचने पर रकम को निकाल लेते थे. अब तक वह हजारों लोगों के साथ इस तरह ठगी कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details