दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली हाट में मिल रही हैं तमिलनाडु के टोडा वर्क की खूबसूरत चीजें

दिल्ली हाट में लगे आदि महोत्सव में तमिलनाडु की टोडा पुगर कढ़ाई की कई चीजें मिल रही हैं. यहां टोडा वर्क किए हुए कुशन कवर, बैग और थैले मौजूद हैं.

By

Published : Nov 28, 2019, 3:11 PM IST

aadi mahotsav
टोडा वर्क

नई दिल्ली: तमिलनाडु में कपड़ों पर की जाने वाली खास प्रकार की टोडा पुगर कढ़ाई की अपनी खास विशेषता है. ये कला देश की सबसे प्राचीन जनजातियों की कला है जो अब आपको दिल्ली में भी देखने को मिल जाएगी. दिल्ली हाट में लगे आदि महोत्सव में इस कढ़ाई के कुशन कवर और थैले मौजूद हैं.

आदि महोत्सव में तमिलनाडु की टोडा पुगर कढ़ाई की कई चीजें मिल रही हैं

अगर आप तमिलनाडु के टोडा वर्ग के बनाए सामान को खरीदना चाहते हैं, तो दिल्ली हाट में लगे आदि महोत्सव में जा सकते हैं. यहां पर टोडा वर्क किए हुए कुशन कवर, बैग और थैले मौजूद हैं.

विशेष कढ़ाई

तमिलनाडु की इस शॉप पर मौजूद सोनिया ने बताया-

ये कढ़ाई विशेष तौर पर महिलाओं द्वारा की जाती है. इसमें लाल और सफेद कपड़ा जरूर इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि जो इस कढ़ाई का बेस है वो सफेद कपड़े का ही रखा जाता है. खास बात ये है कि दिल्ली में जो समान टोडा वर्क वाला लाया गया है, वो यूनिक है और अलग-अलग तरीकों के कपड़ों पर डिजाइन किया गया है.

₹300 में मिल रहा है बैग

स्टॉल पर मौजूद सोनिया ने बताया कि टोडा वर्क किए इन थैलों का रेट मात्र ₹300 रखा गया है. ये बैग लोग अपने रोजाना के कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे सिंगल यूज प्लास्टिक से भी छुटकारा मिलेगा. ये थैले फोल्डेबल हैं, जिन्हें आसानी से कैरी किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details