दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सैंडल मार्च में दिखा महिलाओं का आक्रोश, बोलीं- अब मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

राजधानी दिल्ली में महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल की अध्यक्षता में महिला सुरक्षा रैली निकाली गई. इस दौरान महिलाओं ने सैंडल मार्च भी निकाला. इस दौरान नारा लगा- बहुत कर लिया कैंडल मार्च अबकी बार सैंडल मार्च

By

Published : Feb 25, 2019, 8:42 PM IST

सैंडल मार्च में दिखा महिलाओं का आक्रोश, बोलीं- अब मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की अगुवाई में सैंडल मार्च निकाला गया. इस दौरान स्वाति मालीवाल ने कहा, 'पदयात्रा के दौरान सामने आने वाली महिलाओं से पता लगता है कि महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही है.'

मालीवाल ने कहा कि पुलिस को महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में कदम उठाना चाहिए. मालीवाल ने पदयात्रा के दूसरे दिन पदयात्रा में पचास किलोमीटर का सफर पूरा कर लिया. इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपनी सुरक्षा को लेकर अध्यक्षा से शिकायत की.


मालिवाल ने ट्वीट कर कहा कि आज दिल्ली की महिलाओं ने सीलमपुर में sandal मार्च निकाला. सब ऊब चुके हैं दिल्ली में क्राइम से. महिलाएं चीख चीख के कह रही थी कि पुलिस उनकी नही सुनती. पर अब वो चुप नही बैठेंगी. अपराधियों को मूंह तोड़ जवाब देंगी, और ज़रूरत हुई तो अपनी sandal से पिटाई भी करेंगी.

सैंडल मार्च में दिखा महिलाओं का आक्रोश, बोलीं- अब मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

गौरतलब है कि स्वाति मालीवाल महिलाओं को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए दिल्लीभर में 13 दिवसीय पदयात्रा कर रही हैं. पदयात्रा के दूसरे दिन मालीवाल ने अपनी टीम के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली की गलियों में घूमी और महिलाओं की शिकायत सुनी.

महिलाओं ने उनके इलाके में बड़ी मात्रा में होने वाली अवैध शराब और ड्रग्स की बिक्री, खुलेआम जुआ खेलना आदि की शिकायत आयोग के समक्ष की, कई शिकायतें घरेलू हिंसा और छेड़खानी की भी शिकायतें सामने आईं.

इन इलाकों से होकर गुजरी पदयात्रा
महिला आयोग की अध्यक्षा के नेतृत्व वाली यह पदयात्रा लक्ष्मी नगर, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी, मंडावली, गीता कॉलोनी, कृष्णा नगर होते हुए सीलमपुर, जाफराबाद मैन रोड से होते हुए मौजपुर और शाहदरा पहुंची. लक्ष्मी नगर के रमेश पार्क और कृष्णा नगर के कांति पार्क में आयोग ने पार्कों में खुलेआम दिन में शराब पीते हुए पकड़ा.

यात्रा के दौरान कुछ लोग फुटपाथ पर जुआ खेलते हुए दिखे, इससे पहले कि आयोग की अध्यक्षा उनसे कुछ कह पातीं, यात्रा में चलने वाली लड़कियों ने तालियों और ढपली की धुन पर गाना शुरू कर दिया, 'नहीं चलेगा, नहीं चलेगा' आयोग की अध्यक्ष ने उन असामाजिक तत्वों की खबर ली और फिर से अपराध करने पर कार्यवाही करने की धमकी दी.

कई महिलाओं ने घरेलू शोषण की शिकायतें दर्ज करवायीं, उनकी शिकायतें लिखी गईं और दिल्ली महिला आयोग की काउंसलर ने उनकी शिकायत पुलिस को दीं. आयोग की अध्यक्षा ने पुलिस को घरेलू हिंसा की शिकार एक पीड़िता की शिकायत पर कार्यवाही करने के लिए विशेष रूप से निर्देश दिए जिसको गंभीर चोटें लगी हुई थीं.

लोगों को संबोधित करते हुए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने लोगों से महिला सुरक्षा मित्र बनने की अपील की और उनसे अपने क्षेत्र की महिलाओं की परेशानी के समय सहायता करने को कहा. महिला सुरक्षा मित्र पुलिस और लोगों के बीच पुल का काम करेंगे और मुसीबत में महिलाओं की मदद करेंगे

सीलमपुर में निकाला सैंडल मार्च
स्वयं को असामाजिक तत्वों से खुद को बचाने के लिए एक संदेश देने के लिए दिल्ली महिला आयोग ने सीलमपुर क्षेत्र में एक 'सैंडल मार्च' निकाला. इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में छेड़खानी के मामले सामने आते हैं.

यात्रा में महिलाओं ने अपने हाथों में सैंडल पकड़ी हुई थीं और उनके स्लोगन 'जो करेगा अत्याचार, उसको मारो सैंडल चार' ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा. यात्रा अगले दो दिन में उत्तर पूर्वी दिल्ली में चलेगी और फिर दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ प्रस्थान करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details