दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'आप' को पूर्ण राज्य चाहिए, लेकिन दिल्ली की जनता तो कुछ और मांग रही है

दिल्ली में पूर्ण राज्य के लिए सियासी घमासान हो रहा है, लेकिन दिल्ली की आम जनता को नहीं मालूम कि पूर्ण राज्य बनने के बाद उन्हें क्या सुविधाएं मिलेंगी.

By

Published : Apr 2, 2019, 10:36 PM IST

'आप' को पूर्ण राज्य चाहिए, लेकिन दिल्ली की जनता तो कुछ और मांग रही है

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए आर-पार की जंग लड़ने का दावा कर रही है. क्या दिल्ली की जनता को पूर्ण राज्य का मतलब मालूम है? दिल्ली के आम आदमी को पता है कि पूर्ण राज्य मिलने के बाद उसे क्या सुविधाएं मिलेंगी ? ये जानने के लिए ईटीवी भारत ने दिल्ली के लोगों से बातचीत की.

दिल्ली में पूर्ण राज्य के लिए सियासी घमासान हो रहा है, लेकिन दिल्ली की आम जनता को नहीं मालूम कि पूर्ण राज्य बनने के बाद उन्हें क्या सुविधाएं मिलेंगी. क्योंकि आम आदमी को सिर्फ बिजली, पानी और विकास से मतलब है. कुछ ऐसे ही जवाब मिले आम लोगों से जब ईटीवी भारत की टीम ने पूछा कि पूर्ण राज्य से आपको क्या मिलेगा.

मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा प्रत्याशी राघव चड्ढा ने के लिए जनसभा को संबोधित किया. बता दें कि आम आदमी पार्टी इस बार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जे दिलाने की मांग को लेकर चुनाव लड़ रही है. ईटीवी भारत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जनसभा में पहुंचे लोगों से पूछा कि पूर्ण राज्य से क्या फायदा होगा.

आम लोगों ने बड़े दिलचस्प जवाब दिए. लोगों को ये तक नहीं पता कि पूर्ण राज्य के दर्जे का मुद्दा क्या है. उससे क्या लोगों को फायदे होंगे. जिस मुद्दे पर 'आप' चुनाव लड़ रही है उसके बारे में जब खुद आम जनता को नहीं पता है तो ऐसे में यह कहा जा सकता है कि जिस बात का ढिंढोरा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पीट रहे हैं उससे जनता को कितना फायदा होगा.

'आप' को पूर्ण राज्य चाहिए, लेकिन दिल्ली की जनता तो कुछ और मांग रही है

महिलाओं से सवाल करने पर उन्होंने कहा कि उन्हें सुविधाएं तो मिलनी चाहिए, दिल्ली का विकास होना चाहिए. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि कि आम आदमी पार्टी इस बार पूर्ण राज्य के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है तो उनका कहना था कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. वो चाहती हैं कि पीने का पानी, बिजली, सड़क और अन्य सुविधा मिले.

वहीं कुछ लोगों ने ये भी कहा कि दिल्ली में दूसरे राज्य के लोग नौकरी पा लेते हैं अगर अगर पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाएगा तो दिल्ली के लोगों को ही नौकरी मिल पाएगी.

उससे दिल्ली का भला होगा. हालांकि पूर्ण राज्य के मुद्दे पर अगर बात करें तो उसका इस बात से कोई लेना देना ही नहीं है. ऐसे में उनका कहना था कि हमें सुविधाएं चाहिए. फिलहाल जिस तरीके से आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव को लेकर जमकर प्रचार प्रसार करने में जुटी हुई है. ऐसे में आम जनता को भी ये पता होना चाहिए कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने से उन्हें क्या लाभ होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details