दिल्ली

delhi

दिल्ली: ईद उल-अज़हा और रक्षाबंधन से पहले बाजारों में नहीं कोई रौनक

By

Published : Jul 26, 2020, 1:00 PM IST

कुछ दिन बाद बकरा ईद और रक्षाबंधन का त्योहार है, लेकिन बाजारों में कोई रौनक देखने को नहीं मिल रही. दक्षिण दिल्ली स्थित सरोजनी नगर में बाबू मार्केट खाली पड़ी है. महिलाओं की यह पसंदीदा मार्केट जहां हमेशा से ही लोगों से भरी रहती थी. लेकिन अब आलम ये है कि यहां दुकानदार खाली बैठे हैं और ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं.

no excitement in market in festive Season
त्योहारों पर भी ठंडा पड़ा बाजार

नई दिल्ली:कोरोना का साया त्योहारों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. हर साल त्योहारों से महीने भर पहले ही जहां बाजारों में खूब चहल-पहल और रौनक नजर आती थी. वहीं इस बार बाजार ठंडे पड़े हैं. लोग त्योहारों के लिए कोई भी खरीदारी करने बाजार नहीं पहुंच रहे हैं.

बाजारों में नहीं कोई रौनक

नजारा ये है कि कुछ दिन बाद बकरा ईद और रक्षाबंधन का त्यौहार है. लेकिन बाजारों में कोई रौनक देखने को नहीं मिल रही. दक्षिण दिल्ली स्थित सरोजनी नगर में बाबू मार्केट खाली पड़ी है. महिलाओं की यह पसंदीदा मार्केट जहां हमेशा से ही लोगों से भरी रहती थी.

अब आलम ये है कि यहां दुकानदार खाली बैठे हैं और ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं. ईटीवी भारत की टीम जब इस मार्केट में पहुंची, तो देखा कि अलग-अलग सूट साड़ियों की दुकानें खुली हुई है. लेकिन सभी दुकानदार खाली बैठे हैं. और ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं.



त्योहारों से पहले नहीं हो रही कोई खरीदारी


दुकानदारों ने बताया कि अभी हाल ही में तीज का त्यौहार भी निकल कर गया. तब भी बाजार में खरीदारी के लिए लोग उस संख्या में नहीं पहुंचे, जो हर साल पहुंचते थे. तीज, रक्षाबंधन, बकरा ईद इन त्योहारों पर खास तौर पर महिलाएं नए कपड़े, सजावट का सामान, मिठाई, उपहार खरीदने के लिए मार्केट में आती थी. लेकिन अब बाजार खाली पड़ा हुआ है और आगे भी बकरी ईद और रक्षाबंधन के त्यौहार पर ग्राहकों के आने की कुछ खासा उम्मीद नहीं लग रही.


दुकानदारों का नहीं खत्म हुआ पुराना स्टॉक


दुकानदारों ने बताया कि जून की शुरुआत से दुकान खोलना शुरू किया है. कोरोना से बचाव के लिए सभी कदम भी उठाए जा रहे हैं. थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके ही ग्राहक को अटेंड किया जा रहा है. लेकिन ग्राहकों की संख्या बहुत कम है. साथ ही उन्होंने बताया दुकान पर जो पुराना स्टॉक इन त्योहारों के लिए मंगाया गया था, वो भी रखा हुआ है और नया स्टॉक थी हम नहीं मंगा पा रहे हैं. क्योंकि पुराना स्टॉक खत्म ही नहीं हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details