दिल्ली

delhi

दिल्ली वन महोत्सव: ग्रीन पार्क में AAP विधायक सोमनाथ भारती ने किया पौधरोपण

By

Published : Aug 18, 2023, 8:46 PM IST

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार लगातार पौधरोपण कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए अलग-अलग जगहों पर वन महोत्सव का आयोजन कर रही है.

विधायक सोमनाथ भारती
विधायक सोमनाथ भारती

AAP विधायक सोमनाथ भारती

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में ग्रीन कवर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वन महोत्सव मनाया जा रहा है. वन महोत्सव के तहत पौधा वितरण, पौधरोपण कर दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने की पहल की जा रही है. केजरीवाल सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण और पौधे वितरण का कार्यक्रम करवाया जा रहा है.

मालवीय नगर विधानसभा में कार्यक्रम का आयोजन: दक्षिण दिल्ली के ग्रीन पार्क में वन महोत्सव के तहत मालवीय नगर विधानसभा से विधायक और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती द्वारा पौधरोपण और पौधा वितरण कार्यक्रम आयोजन किया गया. कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय स्कूल के बच्चे और स्थानीय लोग शामिल हुए. शुक्रवार को दो हजार से अधिक पौधे स्थानीय लोगों के बीच वितरित किए गए. इस दौरान लोगों को संकल्प दिलाया कि इन पौधों का नाम रखकर वह अपने बच्चों की तरह इनकी देखभाल करेंगे.

वन महोत्सव के तहत ग्रीन पार्क में विधायक सोमनाथ भारती ने किया वृक्षारोपण

गार्डन ऑफ असेंबली बनाने का सपना:सोमनाथ भारती ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह हमारी मैनेजमेंट ड्यूटी है. हमें अपने पर्यावरण का ध्यान पूरी इमानदारी से करनी चाहिए. आप विधायक ने बताया कि वह अपनी विधानसभा को गार्डन ऑफ असेंबली बनाना चाहते हैं. सभी पार्कों में सुंदर वृक्ष और सुंदर पौधे लगाने का संकल्प किया है. आने वाले सालों में मालवीय नगर विधानसभा में सबसे अधिक पार्क होंगे और उनकी गिनती सबसे सुंदर पार्कों में होगी.

वहीं पर्यावरण के बारे में उन्होंने बताया कि हमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधे लगाने चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि लोग वृक्षारोपण कर देते हैं लेकिन उनका रखरखाव नहीं करते हैं. उन्होंने स्थानीय लोगों को संकल्प दिलवाया और शपथ दिलवाई कि "वह पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए, वन एवं वन्य जीव विभाग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार द्वारा मुफ्त पौधा वितरण में प्राप्त पौधों को लगाकर उसकी निष्ठापूर्वक देखभाल करेंगे".

ये भी पढ़ें:

  1. Free Plant Distribution: आधार कार्ड दिखाएं, 20 औषधीय पौधे मुफ्त ले जाएं
  2. Van Mahotsav: असोला में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन, मंत्री बोले- हरियाली के क्षेत्र में दिल्ली नंबर वन

ABOUT THE AUTHOR

...view details