दिल्ली

delhi

world bicycle day पर विधायक सोमनाथ भारती ने की साइकिलिंग, कहा फिटनेस के लिए जरूरी

By

Published : Jun 3, 2021, 12:31 PM IST

विश्व साइकिल दिवस (world bicycle day) के अवसर पर मालवीय नगर विधायक सोमनाथ भारती ने अपने साथियों के साथ 10 किमी तक साइकिलिंग की. इस दौरान उन्होंने लोगों को जागरूक भी किया. सोमनाथ ने कहा कि कोरोना ने हमको स्वास्थ्य और पर्यावरण की अहमियत को सिखा दिया है. साइकिलिंग ऐसा साधन है, जिससे इन दोनों की सुरक्षा की जा सकती है.

MLA Somnath Bharti cycling on World Cycle Day
विश्व साइकिल दिवस पर विधायक सोमनाथ भारती ने की साइकिलिंग

नई दिल्ली:आज विश्व साइकिल दिवस (world bicycle day) के अवसर पर मालवीय नगर विधायक सोमनाथ भारती ने अपने सहयोगी सदस्यों के साथ साइकिलिंग की. उन्होंने करीब 10 किलोमीटर तक साइकल चलाकर लोगों को जागरूक किया. इसके साथ ही एक संदेश दिया कि शरीर फिट रहेगा तो इम्युनिटी पावर ठीक रहेगा. जिससे कोरोना के साथ ही दूसरे संक्रमण या बीमारी कोसो दूर रहेगी.

10 किलोमीटर तक चलाई साइकिल

सोमनाथ भारती रोजाना ही अपने क्षेत्र में साइकल से ही क्षेत्र का दौरा करते हैं. वे खुद को फिट रखने के साथ लोगों को भी प्रोत्साहित करते रहते हैं. आज विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर लॉक डाउन है फिर भी सिर्फ 5 लोगों के साथ अपने क्षेत्र मालवीय नगर, हौज खास, साउथ एक्स रिंग रोड, अर्जुन नगर, ग्रीन पार्क से होते हुए श्री फोर्ट तक करीब 10 किलोमीटर की दूरी तय की.

world bicycle day: जानें विश्व साइकिल दिवस से जुड़ी जरूरी जानकारी

साइकिलिंग स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए फायदेमंद

विधायक का कहना है चाहे वो अमीर हों या गरीब साइकिल सभी लोगों को चलानी चाहिए. अगर आप रोजाना साइकिलिंग करते हैं तो आप खुद और पर्यावरण को स्वस्थ रखने में सहयोग करते हैं. तमाम अध्ययनों के मुताबिक, साइकिल के प्रतिदिन प्रयोग से रक्त संचार अच्छा होता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही दिमाग में हेल्प हार्मोंस बनने लगते हैं, इससे तनाव दूर होता है.


world bicycle day: लॉकडाउन में बढ़ा साइकिलिंग का चलन, फिट रहने के लिए साइकिल चला रहे लोग

साइकिल गरीबी की निशानी नहीं

सोमनाथ ने कहा कि लोगों की नजर में साइकिल चलाना गरीबी की निशानी होती है पर ये गलत धारणा है. गरीब और मजदूर लोग अमीर से कई गुना कम बीमार होते हैं. क्योंकि वो साइकिल चलाते हैं और फ़िट रहते हैं. कोरोना ने पर्यावरण की अहमियत का अहसास करा दिया है. वहीं सेहत को लेकर सतर्क कर दिया है. एक संसाधन ऐसा भी है, जिसके प्रयोग से आप भी स्वस्थ रहेंगे और प्रकृति भी खुश रहेगी. इसलिए शरीर को फ़िट रखने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, जिसकी जरूरत सभी को है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details