दिल्ली

delhi

महरौली: सब्जी विक्रताओं की गुहार, 'महरौली सब्जी मंडी को शिफ्ट कर दो सरकार'

By

Published : Sep 15, 2020, 11:35 AM IST

महरौली सब्जी मंडी सब्जी मंडी के प्रधान का कहना है कि पुरानी सब्जी मंडी में जगह कम होने के चलते महरौली बस स्टैंड पर शिफ्ट कर दिया गया था. जब से सब्जी मंडी महरौली बस स्टैंड पर शिफ्ट हुई है. सब्जी विक्रेता सब्जी कम बेच रहे हैं, बल्कि ज्यादा सब्जी फेंक रहे हैं. जिससे उनका काम पूरी तरीके से ठप हो गया है.

Mehrauli vegetable market
महरौली सब्जी मंडी

नई दिल्ली:महरौली सब्जी मंडी को पुरानी जगह शिफ्ट करने की मांग अब जोर-शोर से उठने लगी है. सब्जी मंडी के प्रधान प्रेम कुमार प्रेमी अब हस्ताक्षर अभियान भी चला रहे हैं और डीएम एसडीएम से गुहार भी लगा रहे हैं कि सब्जी मंडी को पुरानी जगह पर शिफ्ट कर दिया जाए. मंडी के सब्जी विक्रताओं के साथ प्रशासन को भी ज्ञापन सौंपने की तैयारी में हैं.

सब्जी विक्रताओं ने लगाई गुहार


कोरोना के मद्देनजर मंडी को शिफ्ट किया गया

ईटीवी भारत की टीम जब महरौली बस टर्मिनल सब्जी में स्थित सब्जी मंडी पर पहुंची, तो वहां पर सब्जी मंडी के प्रधान प्रेम कुमार प्रेमी के साथ ही सब्जी विक्रेताओं से बातचीत की. उन लोगों का कहना है कि 10 अप्रैल को शॉर्ट नोटिस के तहत सब्जी मंडी को पुरानी सब्जी मंडी की जगह बस टर्मिनल पर शिफ्ट कर दिया गया था, क्योंकि उस वक्त कोरोना शुरू हो गया था. हम लोग आम जनता की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं.

ग्राहक ना आने से ठप हुआ काम

सब्जी मंडी के प्रधान का कहना है कि पुरानी सब्जी मंडी में जगह कम होने के चलते महरौली बस स्टैंड पर शिफ्ट कर दिया गया था. जब से सब्जी मंडी महरौली बस स्टैंड पर शिफ्ट हुई है. सब्जी विक्रेता सब्जी कम बेच रहे हैं, बल्कि ज्यादा सब्जी फेंक रहे हैं. जिससे उनका भी लगातार घाटा हो रहा है. महरौली बस टर्मिनल सब्जी मंडी में ग्राहक ना के बराबर आ रहे हैं और जिससे उनका काम पूरी तरीके से ठप हो गया है.

महरौली सब्जी मंडी पर प्रशासन की तरफ से जारी कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है. सब्जी मंडी के प्रधान प्रेम कुमार प्रेमी बताते हैं कि वो डीएम, एसडीएम से लगातार गुहार लगा रहे हैं कि सब्जी मंडी को पुरानी सब्जी मंडी में शिफ्ट कर दिया जाए.

उन्होंने कहा कि एसडीएम से जून के पहले हफ्ते में बात हुई थी. उन्होंने कहा था कि पुरानी सब्जी मंडी को ठीक कर दिया जाए और उन लोगों ने मिलकर सब्जी मंडी को ठीक कर दिया, लेकिन इसके बाद भी सब्जी मंडी को पुरानी जगह पर शिफ्ट नहीं किया जा रहा है.

सड़ रही है सब्जियां

कुछ सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि उनका बहुत बुरा हाल हो चुका है, सब्जियां सड़ रही है. आधे से ज्यादा सब्जियां फेंकी जा रही है. सब्जी विक्रेताओं का ये भी कहना है कि उनकी पूंजी हर रोज लगातार घटती रही है. लगता है उन्हें सब्जी बेचने का काम ही छोड़ना पड़ेगा.

सब्जी विक्रेताओं का ये भी कहना है कि यहां पर अगर बारिश होती है, तो उनकी सब्जियां भीग जाती हैं. कोई ग्राहक भीगी हुई सब्जी को लेने के लिए तैयार नहीं होता, और वो सब्जियां सड़ जाती है. जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है.

सब्जी विक्रेता लगातार प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं कि सब्जी मंडी को पुरानी जगह पर शिफ्ट कर दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details