दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

JNU: रिवाइज्ड हुआ हॉस्टेल मैनुअल, फिर भी जारी रहेगा छात्रों का प्रदर्शन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(JNU) प्रशासन की ओर से रिवाइज्ड हॉस्टल मैनुअल जारी किया गया है जो 1 जनवरी 2020 से लागू होगा. इस नए हॉस्टल मैनुअल के नियमों के तहत अब छात्रों को यूटिलिटी और सर्विस चार्ज नहीं देना होगा.

By

Published : Dec 30, 2019, 9:53 PM IST

JNU administration issued revised hostel manual
JNU प्रशासन ने जारी किया रिवाइज्ड हॉस्टेल मैनुअल

नई दिल्ली:जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(JNU) में हॉस्टल मैनुअल और बढ़ी हुई फीस को लेकर छात्रों का प्रदर्शन लगभग दो महीने से लगातार जारी था. वहीं इसी बीच जेएनयू प्रशासन की ओर से छात्रों के प्रदर्शन को खत्म करने के लिए एक नई कवायद शुरू हुई है.

JNU प्रशासन ने जारी किया रिवाइज्ड हॉस्टेल मैनुअल

1 जनवरी 2020 से लागू होगा मैनुअल
जेएनयू प्रशासन की ओर से रिवाइज्ड हॉस्टल मैनुअल जारी किया है जो 1 जनवरी 2020 से लागू होगा. इस नए हॉस्टल मैनुअल के नियमों के तहत अब छात्रों को यूटिलिटी और सर्विस चार्ज नहीं देना पड़ेगा. 28 अक्टूबर को जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक छात्रों को सर्विस चार्ज और यूटिलिटी चार्ज भी देना पड़ रहा था. वहीं इस हॉस्टल मैनुअल के मुताबिक छात्रों को अब मेडिकल फीस भी देनी होगी.

बढ़ी फीस को लेकर जारी छात्रों का प्रदर्शन
बता दें कि जेएनयू प्रशासन की ओर से 28 अक्टूबर को जारी किए गए हॉस्टल मैनुअल के नियमों और बढ़ी हुई फीस को लेकर छात्र लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं जिसको देखते हुए जेएनयू प्रशासन ने उसमें कुछ संशोधन किए हैं.

रिवाइज्ड हॉस्टल मैनुअल में क्या हुआ संशोधन
रिवाइज्ड हॉस्टल मैनुअल के मुताबिक-

  • सामान्य वर्ग के छात्रों को सिंगल रूम के लिए 600 रुपए प्रति महीने देने होंगे.
  • बीपीएल श्रेणी में आने वाले छात्रों को 300 रुपए प्रति महीने देना होगा.
  • सामान्य वर्ग के छात्रों को डबल रूम के लिए 300 रुपए प्रति महीने देने होंगे.
  • बीपीएल श्रेणी के छात्रों को 150 रुपए प्रति महीने देना होगा.
  • इसके अलावा छात्रों को प्रति सेमेस्टर 500 रुपए मेडिकल फीस भी देनी होगी.

बता दें कि इस रिवाइज्ड हॉस्टल मैनुअल में से यूटिलिटी चार्ज और सर्विस चार्ज का भुगतान हटा दिया गया है.

बीपीएल छात्रों को देना होगा प्रमाणपत्र
छात्रों को ये सभी भुगतान विंटर सेमेस्टर के रजिस्ट्रेशन के दौरान ही देना होगा. वहीं बीपीएल श्रेणी के छात्रों को फीस में दी गई छूट का लाभ उठाने के लिए अपना बीपीएल प्रमाण पत्र देना होगा.

बिजली और पानी का बिल भी देना होगा
विवाहित छात्रों के लिए रिवाइज्ड फीस स्ट्रक्चर के मुताबिक प्रति महिने रूम रेंट 1500 रुपए निर्धारित किया गया है. वहीं सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर 5000 रुपए देने होंगे जो अपार्टमेंट हैंड ओवर करने के बाद रिफंड कर दिया जाएगा. इसके अलावा एडमिशन फीस 500 रुपए प्रति सेमेस्टर देनी होगा. साथ ही छात्रों को खपत के अनुसार बिजली और पानी का बिल भी देना होगा.

मिलेगा विंटर सेमेस्टर में दाखिला
जेएनयू प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि जिन छात्रों का मॉनसून सेमेस्टर 2019 क्लियर नहीं है वे1 से 5 जनवरी के बीच विंटर सेमेस्टर 2020 के लिए प्रोविजनल तौर पर ही रजिस्ट्रेशन करेंगे और मानसून सेमेस्टर क्लियर होने के बाद ही उनका रजिस्ट्रेशन मान्य होगा. बता दें कि जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने निर्देश दिए हैं कि मॉनसून सेमेस्टर के लिए छात्रों की जो भी अकादमिक गतिविधियां बाकी हैं वह 20 जनवरी तक पूरी कर ली जाएं. साथ ही कहा है कि मानसून सेमेस्टर 2019 क्लियर करने के बाद ही छात्रों का विंटर सेमेस्टर2020 में दाखिला मान्य होगा.

वहीं जेएनयू छात्र इस हॉस्टल मैनुअल से संतुष्ट नहीं हैं. उनका कहना है कि जब तक फीस पूरी तरह वापस नहीं ली जाती उनका प्रदर्शन बदस्तूर जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details