दिल्ली

delhi

तुगलकाबाद में बढ़ रही सुरक्षाबलों की तैनाती, लोगों ने कहा- हमने जमीन खरीदी और अब हमें ही हटा रहे

By

Published : Jan 16, 2023, 11:01 PM IST

तुगलकाबाद किले की जमीन पर लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है. इसको लेकर भारतीय पुरातत्व विभाग ने यहां रह रहे लोगों को नोटिस भेजा है जिसमें उन्हें 15 दिनों में जगह खाली करने को कहा गया है. इसको लेकर इलाके में तनाव का माहौल है. ईटीवी भारत की टीम ने ग्राउंड रिपोर्ट की और लोगों से उनकी राय जाननी चाही.

http://10.10.50.70:6060/reg-lowres/16-January-2023/del-sed-01-vis-dl10010_16012023203506_1601f_1673881506_663.jpg
17502108

तुगलकाबाद में सुरक्षाबलों की हो रही भारी तैनाती

नई दिल्लीःदिल्ली के तुगलकाबाद इलाके परिधि क्षेत्र में हुए अतिक्रमण को हटाने को लेकर भारतीय पुरातत्व विभाग के नोटिस के बाद लोगों में गुस्से का माहौल देखा जा रहा है. रविवार शाम को तुगलकाबाद एमबी रोड पर लोग बड़ी संख्या में एकत्रित हुए और प्रदर्शन किया. इसको देखते हुए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया और लोगों को वहां से हटाया गया. इसके मद्देनजर प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार पुलिस बल की तैनाती क्षेत्र में की है. इसी को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने सोमवार को यहां ग्राउंड रिपोर्ट की.

अतिक्रमण हटाने को लेकर पुरातत्व विभाग के नोटिस के बाद वहां के आसपास के क्षेत्रों में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. जिला पुलिस के द्वारा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार चौकसी बरती जा रही है और क्षेत्र में पुलिस बल की बढ़ोतरी की जा रही है. दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती भी की जा रही है. ईटीवी भारत से बात करते हुए स्थानीय लोगों ने बताया कि हमने जैसे-तैसे एक-एक पैसा जोड़कर यहां पर जमीनें खरीदी और फिर अपना घर बनाया. जब हम यहां रहने आए तब हमें किसी ने नहीं रोका. हम लोगों से पैसे लिए गए और आज कहा जा रहा है कि हमारे घरों को तोड़ा जाएगा. हम कहां जाएंगे. हमारे बच्चे यहीं पढ़ते हैं. हमें यहां पर बिजली, पानी, सड़क आदि सभी सुविधाएं मिलती है.

ये भी पढे़ंः गाजियाबाद में दो पक्षों में मारपीट के बाद फायरिंग, वीडियो

बता दें, दिल्ली के प्रसिद्ध तुगलकाबाद किले को अतिक्रमण से मुक्त कराने को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने तुगलकाबाद किला परिधि के अंतर्गत लोगों के घरों पर अदालत के निर्देश का हवाला देकर नोटिस लगाया है. इनसे अगले 15 दिनों में जगह खाली करने को कहा गया है, अन्यथा कानूनी कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण को मुक्त करने की भी बात कही गई है. नोटिस में कहा गया है कि इस नोटिस के जारी होने के यानी 11 जनवरी से अगले 15 दिनों में जो लोग किले की भूमि पर अवैध अतिक्रमण किए हैं या अपना मकान बनाए हैं, वे लोग भूमि को अपने खर्चे पर खाली कर दें. नहीं तो उसके बाद कानूनी तौर पर अतिक्रमण को हटाया जाएगा. साथ ही अन्य कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः नोएडाः 16 साल के छात्र को लेकर 22 साल की शिक्षिका फरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details